IJSO / छह गोल्ड मैडल जीतने पर एलन स्टूडेंट्स का जोरदार स्वागत

0
1180

कोटा। 16वें इंटरनेशनल जूनियर साइंस ओलम्पियाड (आईजेएसओ) में ऐतिहासिक सफलता प्राप्त कर भारत का नाम रोशन करने वाले स्टूडेंट्स का कोटा पहुंचने पर शनिवार को जोरदार स्वागत किया गया। आईजेएसओ में सभी 6 स्टूडेंट्स के गोल्ड मेडल प्राप्त करने के चलते ही इस ओलम्पियाड में 55 देशों के बीच भारत नम्बर वन रहा।

स्टूडेंट्स शनिवार को सुबह अपने अभिभावकों के साथ कोटा पहुंचे स्टूडेंट्स को रैली के साथ स्टेशन से लाया गया और एलन कॅरियर इंस्टीट्यूट के तलवंडी स्थित समन्वय कैम्पस में शिक्षकों व विद्यार्थियों ने न सिर्फ फूल बरसाकर वरन ढोल की थाप पर नाचकर स्टूडेंट्स का स्वागत किया। इस अवसर पर गोल्ड मेडलिस्ट स्टूडेंट्स और उनके अभिभावक भी झूमे। इस सफलता पर एलन कॅरियर इंस्टीट्यूट में केक भी काटा गया।

श्रेष्ठता हासिल करने वाले इन छह स्टूडेंट्स में अथर्व महाजन, महित गढ़ीवाला, कृष्णा शर्मा, अरणर्व सिंह, मनप्रीत सिंह एवं प्रियांशु यादव शामिल हैं। ये सभी एलन के क्लासरूम स्टूडेंट्स हैं। इनमें से कृष्णा शर्मा ने बहुविकल्पीय प्रश्नों के पेपर में शत प्रतिशत अंक प्राप्त किए हैं, इसके साथ ही प्रायोगिक परीक्षा में भी बाॅयलोजी में शत प्रतिशत अंक प्राप्त किए हैं। इस मौके पर एलन के निदेशक गोविन्द माहेश्वरी ने कहा कि यह उपलब्धि पूरे कोटा शहर के लिए गर्व का विषय है और इससे पूरे देश के विद्यार्थियों का उत्साहवर्द्धन भी होगा।

इस अवसर पर गोल्ड मेडल प्राप्त करने वाले स्टूडेंट्स ने कहा कि एलन का गाइडेंस बहुत काम आया। यहां की गई तैयारी के चलते ही हम अच्छा परफोर्म कर सके और गोल्ड मेडल जीतने में सफल रहे। बहुत अच्छा लग रहा है कि हमने न केवल स्वयं गोल्ड मेडल जीता है वरन देश का भी नाम रोशन किया है। HBCSI सहित कई संस्थाओं द्वारा बधाई दी गई है।

हम चाहते हैं कि जिस तरह खेल और अन्य क्षेत्रों में देश के लिए उपलब्धि हासिल करने वाले लोगों को राज्य और राष्ट्रीय स्तर पर सरकारों द्वारा सम्मानित किया जाता है, उसी तरह अंतरराष्ट्रीय स्तर पर ओलम्पियाड जीतने वाले स्टूडेंट्स को भी सम्मान दिया जाए। इस मौके पर एलन के वाइस प्रेसिडेंट पंकज बिरला, पीएनसीएफ प्रभारी तुषार पारेख एवं अमित गुप्ता सहित अन्य फैकन्टी सदस्य मौजूद रहे।

दोहा में हुआ था फाइनल
16वें जूनियर साइंस ओलम्पियाड में 55 देशों के 322 स्टूडेंट्स शामिल हुए, इसमें भारतीय टीम का प्रतिनिधित्व करने वाले सभी छह स्टूडेंट्स एलन से हैं। इन सभी छह स्टूडेंट्स ने 3 से 11 दिसम्बर तक कतर की राजधानी दोहा में आयोजित फाइनल राउण्ड में उत्कृष्ट प्रदर्शन किया और सबसे अधिक स्कोर करते हुए गोल्ड मेडल व ट्राॅफी हासिल की।

आईजेएसओ के इस फाइनल राउण्ड में दो सैद्धांतिक परीक्षाएं, जिसमें बहुविकल्पीय प्रश्न तथा बड़े उत्तर वाले सवाल पूछे गए। इसके आलावा एक प्रायोगिक परीक्षा हुई, जिसमें स्टूडेंट्स को समूह में प्रदर्शन किया। इससे पहले 2018 में भारतीय टीम का इंटरनेशनल फिजिक्स ओलम्पियाड (आईपीएचओ) में सभी 5 स्टूडेंट्स के 5 गोल्ड मेडल जीतने का रिकाॅर्ड है।