राजस्थान कर्मचारी चयन बोर्ड के परीक्षा केन्द्र पर अब नहीं काटी जाएगी शर्ट की बांह

0
3

जयपुर। RSMSSB Dress Code: राजस्थान में अब सरकारी नौकरी के लिए भर्ती परीक्षा में अभ्यर्थियों को परेशान नहीं होना पड़ेगा। पुरुष और महिला अभ्यर्थियों की पूरी आस्तीन की शर्ट को काटकर आधी आस्तीन का नहीं किया जाएगा।

कर्मचारी चयन बोर्ड अध्यक्ष के आलोक राज ने खुद सोशल मीडिया पर इसका जिक्र किया है। उन्होंने एक्स पर लिखा- बोर्ड के परिक्षा केन्द्र में ड्रेस संबंधित बदलाव- अब आपके शर्ट की बाजू नहीं काटी जाए ऐसा आदेश जारी कर रहे हैं, नॉटफिफिकेशन शीघ्र ही जारी होगा। पूरी बाजू की शर्ट चलेगी मगर सादा बटन वाली।

उल्लेखनीय है कि इस बार बोर्ड की सख्त नियमों के चलते कई बार असहज स्थिति का सामना करना पड़ा है। राजस्थान राज्य कर्मचारी चयन बोर्ड की ओर से आयोजन सामान्य पात्रता परीक्षा के दौरान जनेऊ उतरवाने पर विवाद शुरू हो गया है। शुक्रवार 27 सितंबर को जयपुर में एक अभ्यर्थी सीईटी की परीक्षा देने गया था।

परीक्षा केंद्र में प्रवेश से पहले पुलिसकर्मी जांच कर रहे थे। इस दौरान एक अभ्यर्थी के जनेऊ धारण किया हुआ था। पुलिसकर्मियों ने इसे उतारने के लिए बोला तो अभ्यर्थी ने इनकार कर दिया। बाद में यह मामला परीक्षा केंद्र के अधीक्षक यानी स्कूल प्रिंसिपल के पास पहुंचा। प्रिंसिपल ने भी अभ्यर्थी से जनेऊ उतार कर ही परीक्षा केंद्र में प्रवेश की बात कही। ऐसे में अभ्यर्थी को जनेऊ उतारनी पड़ी।

विवाद बढ़ने के बाद राज्य कर्मचारी चयन बोर्ड के अध्यक्ष मेजर आलोक राज ने कहा कि बोर्ड की परीक्षाओं में किसी भी तरह का लॉकेट या धातु से बने आइटम नहीं पहनने के नियम हैं। जनेऊ को लेकर अलग से कोई नियम बने हुए नहीं हैं, लेकिन अगर जनेऊ पर कोई धातु से बना आइटम बंधा हुआ हो तो उतारना जायज है। मेजर आलोक राज ने कहा कि जो मामला अब सामने आया है, उसकी जांच करवाई जा रही है। भविष्य में ऐसे नियम तय किए जाएंगे, जिससे विवाद की स्थिति पैदा ना हो।