हाड़ौती के पर्यटन विकास के लिए सुझाए गए प्रत्येक बिंदु धरातल पर उतारे जाएंगे: बिरला

0
55

लोक सभा स्पीकर बिरला ने की हाड़ौती के टूरिज्म की वेबसाइट एवं फोल्डर लॉन्च

कोटा। होटल फेडरेशन ऑफ राजस्थान कोटा संभाग की हाड़ौती टूरिज्म की वेबसाइट www.hadoti tourism.com एवं www.hadoti tourism.in का गुरुवार को लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला ने बटन दबाकर शुभारंभ किया। इस अवसर पर हाड़ौती के पर्यटक स्थलों के फोल्डर का भी विमोचन किया गया।

होटल फेडरेशन ऑफ राजस्थान कोटा संभाग के अध्यक्ष अशोक माहेश्वरी एवं महासचिव संदीप पाडिया ने बताया कि वेबसाइट लॉन्चिंग से पूर्व बिरला ने हाडोती के पर्यटन क्षेत्र के विकास में आ रही समस्याओं से संबंधित सुझाव की जानकारी मांगी। ओम बिरला ने कहा कि हाड़ौती के पर्यटन विकास में किसी भी प्रकार की अनदेखी सहन नहीं की जाएगी।

उन्होंने विश्वास दिलाया कि सभी योजनाओं को धरातल पर उतारा जाएगा। हाड़ौती के पर्यटन को गति प्रदान की जाएगी। जहां-जहां मूलभूत सुविधाओं की कमी है, उन्हें पूरा किया जाएगा। पर्यटन स्थलों का जीर्णोद्धार भी करवाया जाएगा।

अध्यक्ष माहेश्वरी एवं महासचिव पाडिया ने बताया कि इस वेबसाइट में संपूर्ण हाड़ौती कोटा, बूंदी, बरन एवं झालावाड़ के ऐतिहासिक, आध्यात्मिक, हेरिटेज एवं एडवेंचर पर्यटन स्थलों के बारे में संपूर्ण जानकारी उपलब्ध कराई गई है।

वाटर स्पॉट टूरिज्म, नाइट टूरिज्म, स्पोर्ट टूरिज्म, विलेज टूरिज्म, वाइल्ड लाइफ टूरिज्म के साथ हाड़ौती की प्रसिद्ध खाने- पीने की वस्तुओं के बारे में, हाड़ौती मे लगने वाले मेले महोत्सवों की जानकारी, हाड़ौती के समस्त होटल एवं रिसोर्ट की जानकारी, पर्यटन स्थलों पर पहुंचने के लिए ट्रांसपोर्टेशन,आवागमन की जानकारी इस वेबसाइट में उपलब्ध है।

साथ ही आने वाले समय में जो पर्यटन से संबंधित विकास के कार्य होंगे, उसकी भी संपूर्ण जानकारी इस वेबसाइट में होगी। इससे पूरे विश्व में कहीं भी एक क्लिक पर हाड़ौती के पयर्टन के बारे मे जानकारी मिल जाएगी।

उन्होंने बताया कि 13 से 15 सितंबर तक जयपुर में आयोजित राजस्थान डोमेस्टिक ट्रेवल मार्ट में कोटा संभाग द्वारा भी पांडाल लगाया जा रहा है, जिसमें हाडोती के पर्यटन की समस्त जानकारी के लिए बनाए गए फोल्डर एवं स्मारिका का वितरण वहां आने वाले हर विजिटर ट्यूर ऑपरेटर्स को किया जाएगा। जिससे हाडोती के पर्यटन स्थलों का प्रचार -प्रसार हो सके।

माहेश्वरी ने बताया कि हमने पर्यटन के सभी बिंदुओं के साथ-साथ लोकसभा अध्यक्ष से यह भी मांग की है कि साप्ताहिक पैलेस ऑन व्हील का ठहराव गुडला से आकर कोटा और बूंदी में कर दिया जाए तो पैलेस ऑन व्हील में आने वाले पर्यटक कोटा बूंदी के पर्यटन स्थल भी देख सकेंगे।

25 सीटर प्लेन चलाया जाए
उन्होंने सुझाव दिया कि साथ ही जब तक ग्रीन फील्ड एयरपोर्ट नहीं बने तब तक हाड़ौती के पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए वर्तमान एयरपोर्ट पर 25 सीटर प्लेन चलाया जाए, जो कोटा से जयपुर, उदयपुर, इंदौर, दिल्ली, मुंबई तक चले।

उन्होंने हाड़ौती में पर्यटन एक्सपो डोमेस्टिक फेयर की शुरुआत की भी मांग की । सुझाव दिया कि इसे प्रतिवर्ष आयोजित किया जाए, जिसमें ट्यूर ऑपरेटरों एवं पर्यटकों को बुलाया जा सके। उन्होंने बताया कि फेडरेशन ने संभागीय आयुक्त की अध्यक्षता में हुई बैठक में पर्यटन से संबंधित उठाए गए बिंदुओं की जानकारी भी लोकसभा अध्यक्ष को दी है।

प्रतिनिधिमंडल में होटल फेडरेशन ऑफ राजस्थान कोटा संभाग के कोषाध्यक्ष अंकुर गुप्ता, प्रदेश कार्यकारिणी सदस्य जवाहर बंसल, सलाहकार बोर्ड के निदेशक अनिल मूंदड़ा सहित कई पदाधिकारी एवं भारतीय जनता पार्टी के नेता पंकज मेहता भी मौजूद थे।