श्री हितकारी विद्यालय समिति देगी 8160 सदस्यों को 25 प्रतिशत लाभांश

0
8

कोटा। श्री हितकारी विद्यालय सहकारी शिक्षा समिति कोटा का वार्षिक अधिवेशन व सम्मान समारोह रविवार को झालावाड़ रोड स्थित माहेश्वरी भवन में आयोजित किया गया। कार्यक्रम में लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला मुख्य अतिथि रहे। अध्यक्षता ऊर्जा राज्य मंत्री हीरालाल नागर की।

वयोवृद्ध सदस्य सम्मानित:अध्यक्ष सूरज बिरला ने वार्षिक प्रतिवेदन पढ़ा और सभा ने उसे करतल ध्वनि से पारित किया। अतिथियों ने सभा में 70 वर्ष से अधिक आयु के वयोवृद्ध 67 सदस्यों को माला, शाल एवं प्रशस्ति पत्र भेंट कर सम्मानित किया। विभिन्न सहकारी समितियों के पदाधिकारियों को भी सभा में सम्मानित किया गया।

जनता के हित को समर्पित है समिति
मुख्य अतिथि लोक सभा स्पीकर ओम बिरला ने संस्थापक अध्यक्ष शंभू दयाल सक्सेना का स्मरण करते हुए कहा कि श्रमजीवी वर्ग को शिक्षा के प्रकाश से आलोकित करने के पुनीत उद्देश्य से बनाई गई इस समिति ने अनेक जिंदगियों को रोशन किया है। स्पीकर बिरला ने समिति से वंचित व गरीब बच्चों के अध्यापन में सहयेाग कर उनके जीवन में शिक्षा की नई रोशनी भरने की अपील की। सहकारिता के क्षेत्र में हितकारी विद्यालय शिक्षा सहकारी समिति के योगदान की चर्चा करते हुए स्पीकर बिरला ने कहा कि इस संस्था के एक छोटे से पौधे से वट वृक्ष बनने तक की यात्रा का जिक्र किया। 

सदस्यों का विश्वास ही हमारी पूंजी:राजेश बिरला
कोटा नागरिक सहकारी बैंक एवं रेडक्रॉस सोसायटी के स्टेट चेयरमैन राजेश कृष्ण बिरला ने कहा कि सदस्यों का विश्वास ही हमारी पूंजी है। इनके सहयोग से गत वर्ष में संस्था का मुनाफा 1 करोड रुपये से अधिक का दर्ज किया गया है। वर्ष 1991 में उन्होंने इस संस्था का कार्यभार संभाला था। 1991 में 2 हजार सदस्यों वाली संस्था आज 8160 सदस्यों की संस्था है। हिस्सा राशि जो मात्र 12.12 लाख थी, वह मार्च 2024 तक 330.94 लाख रुपये हो गई। संस्था की अमानत 34.56 लाख रुपये से बढ़कर 11912.20 लाख रुपये हो चुकी है। संस्था के कोष 2.50 लाख से बढ़कर 829.99 लाख रुपये पहुंच गए हैं।

25 प्रतिशत लाभांश देती है समिति
उपभोक्ता भंडार के अध्यक्ष हरिकृष्ण बिरला ने कहा कि समिति 9 प्रतिशत लाभांश व 16 प्रतिशत प्रोत्साहन राशि के रूप में देती है। किसी अन्य समिति और बैंक में आपने नहीं देखा होगा इतना लाभांश वितरित किया जाता है। उर्जा मंत्री हीरालाल नागर ने कहा कि कोटा नागरिक सहकारी बैंक एवं हितकारी समिति मुनाफे में काम कर रही है, ऐसा होना अपने आप में काबिले तारीफ है।

कमजोर वर्ग को संबल देती है समिति
विशिष्ट अतिथि विधायक संदीप शर्मा ने कहा कि कमजोर वर्ग को संबल देने का कार्य श्री हितकारी विद्यालय सहकारी शिक्षा समिति ने किया है। कम दर पर जरूरतमंदों को ऋण देकर जनता में समिति ने सम्मानजनक स्थान बनाया है। समिति के सदस्य भी संस्था के विश्वास पर कार्य करते हैं। सीसीबी के प्रबंध निदेशक गिल एवं भण्डार की एमडी बीना बैरवा ने कहा कि वयोवृद्ध सदस्यों को सम्मानित करना समिति के मानवीय पहलू को दर्शाता है। पूर्व अति.रजिस्ट्रार राम गोपाल शर्मा ने कहा कि सहकारी क्षेत्र में कार्यरत राजस्थान और उत्तर भारत की यह ऐसी संस्था है जो न्यूनतम दर पर गोल्ड लोन देती है।

इनकी रही उपस्थिति
इस अवसर पर सभा नंबर 108 की अध्यक्ष डॉ. मीनू बिरला, सचिव विमल जैन नांता, कर्मचारी सभा नंबर 108 के मंत्री विमल जैन, कोटा महिला नागरिक सहकारी बैंक की अध्यक्ष मंजू बिरला, संस्था की उपाध्यक्ष उषा न्याती, कोषाध्यक्ष दयाकृष्ण बिरला, संचालक गोकुल दास मोहता, निशा माहेश्वरी, मंजू बिरला, संजय बिरला, रचना डंडोतिया, राहुल बिरला, महाप्रबंधक संदीप सक्सेना, शाखा प्रबंधक हेमेन्द्र जैन, प्राचार्य मधु भारद्वाज, भंडार सदस्य अशोक मीणा, हंसा त्यागी, शशि सक्सेना, महेश चंद अजमेरा, राजेन्द्र शारदा, सुरेश काबरा आदि उपस्थित रहे।