पर्यटन की संभावना को देखते हुए बड़े होटल ग्रुपों ने हाडोती में निवेश के प्रति रूचि दिखाई

0
398

होटल फेडरेशन ऑफ राजस्थान कोटा संभाग की हाडोती में पर्यटन विकास को लेकर बैठक

कोटा। होटल फेडरेशन ऑफ राजस्थान कोटा संभाग के पदाधिकारियों की आज जयपुर में प्रदेश के पदाधिकारियों के साथ हाडौती के पर्यटन के विकास को लेकर चिंतन बैठक हुई।।

फेडरेशन के कोटा डिवीजन के अध्यक्ष अशोक माहेश्वरी एवं महासचिव संदीप पाडिया ने बताया कि प्रदेश अध्यक्ष हुसैन खान की अध्यक्षता में हुई बैठक में संरक्षक सुरेंद्र सिंह शाहपुरा एवं वरिष्ठ उपाध्यक्ष रणविजय सिंह के साथ हाडोती के पर्यटन विकास को लेकर मंथन हुआ।

होटल फेडरेशन आफ राजस्थान के संरक्षक सुरेंद्र सिंह शाहपुरा ने कहा कि वर्तमान परिवेश में राज्य के जयपुर, जोधपुर, उदयपुर, जैसलमेर एवं बीकानेर संभाग की तरह हाड़ोती को भी राज्य के प्रमुख पर्यटन के मानचित्र पर लाया जा सकता है। उसके लिए प्रचार -प्रचार के साथ-साथ धीरे-धीरे वहां पर बड़े-बड़े होटल एवं रिर्सोर्ट ग्रुप भी अपना निवेश करने में उत्सुक नजर आ रहे हैं।

शाहपुरा ने कहा कि ऐतिहासिक,आधुनिक शैली व एडवेंचर से भरपूर हाड़ोती में प्राकृतिक संपदा कनेक्टिविटी एवं आने वाले समय में ग्रीन फील्ड हवाई अड्डे की स्थापना पर्यटन क्षेत्र को नई दिशा प्रदान करेगी। इसके लिए वर्तमान में होटल फेडरेशन ऑफ राजस्थान कोटा डिवीजन के अध्यक्ष अशोक माहेश्वरी ने जिस तरह से तीन माह में हाडोती के पर्यटन को नई दिशा देने के लिए जो कार्य किया है, वह सराहनीय है।

आने वाले समय में हाडोती देश के पर्यटन मानचित्र पर अपना स्थान बनाएगा। उन्होंने कहा कि शीघ्र ही राज्य के होटल रिर्सोट व्यवसाइयों को हाड़ोती के सभी पर्यटक स्थलों का भ्रमण कराया जाएगा। ताकि राज्य से बड़े होटल ग्रुप हाडोती में भी निवेश का मन बना सकें।

कोटा डिवीजन के अध्यक्ष अशोक माहेश्वरी ने बताया कि वर्तमान में हाडोती पर्यटन स्थलों से भरपूर होते हुए भी कई कारणों से पीछे रहा है। उस पर हम निरंतर मंथन कर रहे हैं। कोचिंग नगरी के रूप में विख्यात कोटा में संपूर्ण निवेश कोचिंग से जुड़े व्यवसाय, हॉस्टल आदि में हो रहा है। वर्तमान में इस दिशा में आई शीतलता को देखते हुए व्यवसाई अपने रोजगार व व्यापार की प्रगति के लिए पर्यटन सेक्टर को सबसे बड़ा विकल्प मान रहे हैं, जो हाड़ोती के व्यवसाय एवं रोजगार की उन्नति का बहुत बड़ा जरिया बन सकता है।

उन्होंने होटल फेडरेशन आफ राजस्थान से आग्रह किया कि आज भी वन विभाग द्वारा ऐसी पाबंदियां लगाई हुई हैं, जिनका कोई ओचित्य नहीं होता। इससे पर्यटन क्षेत्र में कई परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है। उन्होंने उदाहरण देते हुए बताया कि आज भी अगर हम चंबल सफारी पर जाते हैं, तो इस क्षेत्र में जन सुविधा एवं कैफेट एरिया का अभाव है।

साथ ही मुकुंदरा के नजदीक दरा क्षेत्र की 7 किलोमीटर एवं खटखड़ से जैतपुर क्षेत्र की 10 किलोमीटर की सड़क जर्जर अवस्था में पड़ी हुई है। लेकिन वन विभाग की अडचनो की वजह से इसकी मरम्मत नहीं की जा सकती।

उन्होंने होटल फेडरेशन ऑफ राजस्थान से मांग की है कि वन विभाग से मांग कर की जाए जो विश्व प्रसिद्ध पर्यटक स्थल हैं वहां पर आने-जाने का रास्ता सही हो। इस तरह की पाबंदियों को हटाया जाए और पर्यटन की सुविधाओं को भी ध्यान में रखा जाए।

माहेश्वरी ने कहा कि वन विभाग बंजर भूमि पर सपोर्ट एडवेंचर के तहत पेरालाडायलिंग रोप क्रॉसिंग गतिविधियों की अनुमति दी जानी चाहिए। उन्होंने कहा अगर बड़े होटल ग्रुप हाडोती में अपना निवेश करना चाहें तो होटल फेडरेशन ऑफ राजस्थान कोटा डिवीजन उनको सभी तरह की सुविधा दिलाने में अपना पूर्ण योगदान देगी।

होटल फेडरेशन आफ राजस्थान के अध्यक्ष हुसैन खान ने कहा कि होटल फेडरेशन आफ राजस्थान पूरे राज्य के पर्यटन विकास के लिए कार्य कर रही है। उन्होंने का राज्य की अर्थव्यवस्था की रीढ़ की हड्डी वर्तमान में पर्यटन एवं खनन है। हाडोती में पर्यटन विकास की वर्तमान में बहुत संभावनाएं है। हाडोती में भरपूर मात्रा में पर्यटन संपदा मौजूद है। हमारे सर्वे के आधार पर वर्तमान परिवेश में हाडोती उन सभी विकसित संभागों की तरह पर्यटन में अपना स्थान रखता है। लेकिन यहां क्यों विकास नहीं हो पा रहा है इस पर मंथन किया जाएगा।

होटल फेडरेशन आफ राजस्थान के वरिष्ठ उपाध्यक्ष रणविजय सिंह ने कहा कि वर्तमान में पूरे देश में सबसे अच्छा माहौल राजस्थान के पर्यटन व्यवसाय को मिला हुआ है। यहां पर्यटन को उद्योग का दर्जा मिलने के बाद कई तरह की छूटों का प्रावधान है। लेकिन इस क्षेत्र में निवेश करने वाले एवं स्थापित व्यवसायियों को जानकारी के अभाव में इसका पूरा फायदा नहीं मिल पा रहा है।

इनका हुआ अभिनन्दन
इस अवसर पर होटल फेडरेशन ऑफ राजस्थान के पदाधिकारियों ने कोटा डिवीजन के नवनिर्वाचित पदाधिकारी संभागीय अध्यक्ष अशोक माहेश्वरी, महासचिव संदीप पाडिया, कोषाध्यक्ष अंकुर गुप्ता, प्रदेश कार्यकारिणी सदस्य जवाहर बंसल एवं सलाहकार बोर्ड के निदेशक अनिल मूंदड़ा का माल्यार्पण कर स्वागत किया ।