मंच से हुई हमसफर की तलाश, युवतियों ने रखी शादी की अपनी ऐसी शर्त

0
11

कोटा। अग्रवाल सेवा उत्थान समिति द्वारा रविवार को बूंदी रोड़ स्थित रिसोर्ट में विशाल युवक युवती परिचय सम्मेलन आयोजित किया गया। संस्था के सम्भागीय महामंत्री संजय गोयल व मंत्री गजानन्द सिंघल ने बताया कि परिचय सम्मेलन की शुरुआत विधिवत महाराज अग्रसेन की प्रतिमा पर दीप प्रज्वलित कर की गई।

उद्घाटन सत्र में स्मारिका ‘अग्र पहल’ का विमोचन अतिथियों द्वारा किया गया। संस्था के सम्भागीय अध्यक्ष मोहनलाल अग्रवाल ने बताया कि मुख्य अतिथि कोटा दक्षिण के विधायक संदीप शर्मा थे। भाजपा कोटा जिलाध्यक्ष राकेश जैन, नगर निगम उत्तर डिप्टी कमिश्नर भावना शर्मा अतिथि थे।

कार्यक्रम की अध्यक्षता समाजसेवी संदीप अग्रवाल चाँदीवाला ने की। वहीं रामगंजमंडी अग्रवाल समाज के अध्यक्ष गोपाल गर्ग, बूंदी व्यापार संघ के अध्यक्ष निरंजन जिंदल, जवाहर बंसल, नाथूलाल अग्रवाल, भंवरलाल अग्रवाल, संगठन के जिलाध्यक्ष राजेश मित्तल, युवा प्रदेश अध्यक्ष सुरेन्द्र अग्रवाल, झालावाड़ से राजदुलारी अग्रवाल बांरा से ज्योति बंसल विशिष्ठ अतिथि के तौर पर मौजूद रहे।

सम्भागीय महिला अध्यक्ष किरण अग्रवाल व महामंत्री किरण गोयल ने बताया कि युवतियों ने मंच से कहा कि दहेज की मांग करने वाले रिश्ते के लिए सम्पर्क न करें। युवक आत्मनिर्भर होना चाहिए। वहीं युवाओं ने कहा कि शिक्षित और परिवार से सामंजस्य बनाकर चलने वाली जीवन संगिनी चाहिए। लडकों व लडकियों ने अपना परिचय बेबाकी से दिया। हालांकि कुछ प्रतिभागियों ने परिचय देने के लिए मंच की सहायता ली।

अच्छे जीवन साथी की तलाश में 175 युवक व युवतियों तथा उनके परिजनों ने परिचय दिया। परिचय देेने का क्रम प्रात: 11 बजे प्रारम्भ हुआ जो सांय 5 बजे तक चला। देश के विभिन्न राज्य से आए लोगों ने अपने पुत्र- पुत्रियों का परिचय भी पढ़ा।

मुख्य अतिथि संदीप शर्मा व राकेश जैन ने अपने उद्बोधन में समाज के लिए परिचय सम्मेलन की आवश्यकता पर प्रकाश डाला। उन्होंने कहा कि परिचय सम्मेलन एक माध्यम है। जिससे आप विवाह योग्य युवक युवतियों से एक मंच पर रूबरू हो सकते हो। सूचना का आदान प्रदान कर सकते हो।

मंच का संचालन एडवोकेट दीपक मित्तल, किरण अग्रवाल, किरण गोयल ने किया। निशुल्क कुंडली मिलान आचार्य पण्डित गणेश जोशी द्वारा किया गया। इस अवसर पर सुनीता गोयल, शशि गोयल, नवीन अग्रवाल, सुधीर गुप्ता, रजनीश गर्ग, संजय अग्रवाल, अंबिका गर्ग, श्याम अग्रवाल, अनीता अग्रवाल, विशाल अग्रवाल, आराधना अग्रवाल, मनोज गोयल, ममता मित्तल, राजकुमारी जैन, अंकुश अग्रवाल, नीरू गुप्ता, राखी बंसल, मीनू बंसल, ममता अग्रवाल, संगीता गर्ग, भारती अग्रवाल, सरिता मित्तल, भावना गुप्ता, सीमा अग्रवाल, संजय गुप्ता, कमल गोयल, पुरुषोत्तम अग्रवाल उपस्थित थे।

तीन एनआरआई के परिजनों ने दिया परिचय
महिला अध्यक्ष कमला मित्तल ने बताया कि सम्मेलन में 3 एनआरआई प्रत्याशी के भी परिचय हुए। विदेश में जॉब करने वाले युवकों के माता पिता ने अपने बच्चों का परिचय दिया। उन्होंने बताया कि उनको देशी बहु चाहिए।

तलाक के बढ़ते मामले पर चिन्ता व्यक्त की
संस्था के महामंत्री संजय गोयल व मंत्री गजानन सिंघल ने बताया कि मंच पर ही रिश्ते हो इस धारणा के विपरीत परिचय सम्मेलन का फोकस इस बात पर है कि यहां युवक युवती आपस में एक दूसरे को देख और समझ लें। फिर घर परिवार देखने के बाद ही रिश्ता जोड़ें। इसके बाद में रिश्ता स्थाई हो। क्योंकि जिस तेजी से रिश्ते हो रहे हैं उसी तेजी से टूट भी रहे हैं।