Rain Alert: कोटा एवं उदयपुर संभाग में 22-23 अगस्त को भारी वर्षा की चेतावनी

0
7

जयपुर। Rain Alert: राजस्थान में इस बार सावन के महीने में मानसून के मेहरबान रहने से प्रदेश के चौबीस जिलों में अतिवृष्टि जैसी बरसात हो चुकी है। अब तक राज्य में सामान्य से पचास प्रतिशत से अधिक वर्षा दर्ज की जा चुकी है, जो साल भर की औसत वर्षा से भी ज्यादा है।

मौसम विभाग के अनुसार, रविवार को परिसंचरण तंत्र दक्षिण-पश्चिमी राजस्थान एवं आसपास के पाकिस्तान क्षेत्र के ऊपर स्थित है और जोधपुर एवं बीकानेर संभाग के अलावा पूर्वी राजस्थान के भी अधिकांश भागों में बारिश की गतिविधियों में कमी होने की संभावना है।

हालांकि, 22-23 अगस्त को कोटा एवं उदयपुर संभाग में कहीं कहीं पर भारी वर्षा एवं इन दो संभागों के कुछ भागों में 24-25 अगस्त को पुन: भारी भारी वर्षा होने की संभावना है। फिलहाल 21 अगस्त तक कोई चेतावनी जारी नहीं की गई है।

इस बार बारिश ने जयपुर सहित कई क्षेत्रों में पिछले कई वर्षों के रिकॉर्ड तोड़ दिए। पिछले 25 वर्षों में मानसून सत्र में एक जून से 15 अगस्त तक जयपुर शहर में सर्वाधिक 1040 मिलीमीटर वर्षा इस वर्ष दर्ज की गई है। इस बार जयपुर जिले में भी सर्वाधिक 657 मिलीमीटर बारिश हुई।

इस बार अच्छी बारिश के कारण जहां 24 जिलों में असामान्य (अतिवृष्टि) वर्षा हुई तथा 14 जिलों में सामान्य एवं छह जिलों में सामान्य बरसात रिकॉर्ड की गई। हालांकि छह जिलों बांसवाड़ा, डूंगरपुर, प्रतापगढ़, सलूंबर, सिरोही एवं उदयपुर में अभी बरसात की कमी बनी हुई हैं।

जल संसाधन विभाग के अनुसार, प्रदेश में गत एक जून से 18 अगस्त तक 462.87 मिलीमीटर औसत वर्षा दर्ज की गई जो सामान्य औसत वर्षा से 52.09 प्रतिशत अधिक है। इस बार पूरे साल भर एक जून से 30 सितंबर तक बरसात के मौसम में होने वाली औसत वर्षा 417.46 मिलीमीटर से भी 45.41 मिलीमीटर ज्यादा बारिश अब तक हो चुकी है। इस बार अब तक गत वर्ष से भी करीब 85 मिलीमीटर बरसात अधिक दर्ज की गई है।