किसी भी निर्माण कार्य की गुणवत्ता से समझौता नहीं किया जाए: ऊर्जा राज्यमंत्री

0
10

सांगोद विधानसभा क्षेत्र से जुड़ी बजट घोषणाओं की समीक्षा

कोटा। ऊर्जा राज्यमंत्री हीरालाल नागर ने शुक्रवार को कलेक्ट्रेट सभागार में आयोजित जिला स्तरीय अधिकारियों की बैठक में सांगोद विधानसभा क्षेत्र से संबंधित बजट घोषणाओं एवं अन्य कार्यों की प्रगति की समीक्षा की।

ऊर्जा मंत्री ने कहा कि किसी भी निर्माण कार्य की गुणवत्ता से कोई समझौता नहीं किया जाए। पीएचईडी की पाइपलाइन, सीवर लाइन एवं केबल आदि डालने के लिए खोदी गई सड़कों को पहले जैसा ही फिर से बनाया जाए।

श्री नागर ने बजट घोषणाओं की क्रियान्वयन में किसी भी तरह की कोताही नहीं बरतने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि बजट घोषणाओं से संबंधित कार्य समय पर पूरे हों एवं प्रस्ताव स्वीकृति के लिए मुख्यालय भेजी जाएं। उन्होंने जमीन आवंटन से संबंधित प्रस्तावों को भी समय पर भेजने के निर्देश दिए।

ऊर्जा मंत्री ने कहा कि पहली बार विधान सभावार विभिन्न आवश्यकताओं को देखते हुए बजट घोषणाएं की गई है। इन घोषणाओं को समय पर पूरा करना हम सभी की जिम्मेदारी है। श्री नागर ने कहा कि चिट्ठी लिखकर समय बर्बाद करने की बजाय जिला स्तरीय अधिकारी सभी मातहत अधिकारियों को मौके पर बुलाकर समय पर समस्त करवाई पूरी करें।

श्री नागर ने नरेगा के तहत शमशानों के विकास कार्य पूरे करने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि शमशानों के विकास का एक मॉडल तैयार किया जाए और इस मॉडल के आधार पर समस्त शमशानों को विकसित किया जाए जिसमें चारदिवारी, चबूतरे की साइज, टीन शेड की मोटाई आदि के मानक तय हों। उन्होंने कहा कि स्कूलों एवं शमशान के रास्तों में इंटरलॉकिंग के कार्य किए जाएं ताकि बारिश के मौसम में कीचड़ भरने की समस्या से निजात मिले।

ऊर्जा मंत्री ने कहा कि कोई भी प्रस्ताव तैयार करने से पहले स्थानीय जनप्रतिनिधियों से चर्चा कर उनके सुझावों को शामिल करते हुए प्रस्ताव तैयार किए जाएं। श्री नागर ने उपखंड अधिकारियों को निर्देश दिए कि रास्तों से संबंधित एक वर्ष से पुराने सभी प्रकरणों का शीघ्र निस्तारण किया जाए।

उन्होंने चारागाह भूमि पर अतिक्रमण के मामलों को गंभीरता से लेते हुए अतिक्रमण करने वालों के खिलाफ एफआईआर दर्ज कराने और पुलिस जाब्ते के साथ कारवाई करने के निर्देश दिए। उन्होंने पुलिस अधिकारियों को चोरी एवं अन्य वारदातों पर लगाम लगाने एवं अपराधियों की धरपकड़ के निर्देश दिए।

बैठक में सार्वजनिक निर्माण विभाग द्वारा करवाए जाने वाले सड़क एवं पुलिया निर्माण कार्यों, जल संसाधन विभाग से जुडे डाइवर्जन, नहरी तंत्र विकसित करने, एनिकट, वितरिकाओं से जुड़े कार्यों, पीएचईडी द्वारा अमृत-2 योजना के तहत करवाए जाने वाले कार्यों, काशीपुरी सीएचसी को उप जिला चिकित्सालय में क्रमोन्नत करने से जुड़ी बजट घोषणा, कनवास में बस स्टैंड, महात्मा गांधी नरेगा योजना के तहत ग्रेवल एवं जीएसबी सड़कों के निर्माण आदि की प्रगति की समीक्षा की गई।

बैठक में जिला कलक्टर डॉ रविंद्र गोस्वामी, जिला प्रमुख मुकेश कुमार मेघवाल, सांगोद प्रधान जयवीर सिंह, सुल्तानपुर पंचायत समिति प्रधान कृष्णा शर्मा, क्रय विक्रय सहकारी समिति के ओम मेहता, एडीएम प्रशासन मुकेश चौधरी सहित विभिन्न उपखंडों के एसडीएम, तहसीलदार एवं समस्त जिला स्तरीय अधिकारी उपस्थित थे।