विधानसभा में रामगंजमण्डी-इटावा में उप जिला अस्पताल की घोषणा

0
18

दरा में रेलवे अंडर ब्रिज की बरसों पुरानी मांग पूरी

कोटा। राजस्थान विधानसभा में सोमवार को सरकार का बजट पास हो गया। मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा ने वित्त एवं विनियोग विधेयक पर बहस का जवाब देने के साथ ही कई नई घोषणाएं की, जिसमें कोटा-बून्दी क्षेत्र को भी कई सौगात मिली है। रामगंजमण्डी और इटावा सीएचसी को उपजिला चिकित्सालय में क्रमोन्नत करने सहित कोटा-झालावाड़ रोड पर दरा में रेलवे अंडर ब्रिज निर्माण की बरसों पुरानी मांग पूरी हो गई है।

यहां अक्सर लम्बा जाम लगने से लोगों को परेशानी का सामना करना पड़ता था। इसके लिए बजट में 15 करोड़ रुपए की घोषणा की गई है। रोटेदा-सोगरिया रोड पर 55 करोड़ से पुलिया निर्माण होगा।

कोटा मेडिकल कॉलेज में कैंसर के उपचार के लिए लीनियर एक्सीलरेटर मशीन उपलब्ध करवाई जाएगी। इसके अलवा कोटा जिले के मण्डावरा से झोटोली-सुल्तापुर व ढोढी-बालाजी की थाक-पाचड़ा-धोरी-भौंरा-सुल्तानपुर- निमोदा उजाड़ कर सड़क निर्माण की स्वीकृति मिली है।

स्पीकर बिरला ने की थी घोषणा
17 जुलाई को रामगंजमण्डी प्रवास पर आए बिरला ने रामगंजमण्डी में जिला स्तरीय अस्पताल को लेकर घोषणा की थी। उन्होंने कहा था कि जिला स्तरीय अस्पताल इस क्षेत्र की सबसे बड़ी मांग है।जल्द से जल्द जिला स्तरीय अस्पताल का निर्माण होगा ताकि रामगंजमंडी के लोगों को इलाज के लिए कोटा या झालावाड़ तक नहीं भटकना पड़े। उनकी इसी विषय में मुख्यमंत्री से चर्चा हो गई है, इसी बजट में घोषणा हो जाएगी। वहीं इटावा को लेकर बीते दिनों भाजपा नेताओं ने स्पीकर बिरला को ज्ञापन सौंपा था। सोमवार को इन दोनों जगहों पर उप जिला अस्पताल की घोषणा से लोगों में हर्ष का माहौल है।

लाखेरी में महाविद्यालय की घोषणा
बजट में बून्दी को भी कई सौगात मिली है। केशवरायपाटन विधानसभा में महाविद्यालय को लेकर लोगों ने स्पीकर बिरला से मांग की थी। विधानसभा के लाखेरी में महाविद्यालय की घोषणा हुई है। डाबी सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र में चिकित्सा सुविधाओं में विस्तार किया जाएगा नमाना रोड से गादेगाल से नमाना तक सड़क, एनएच-52 से अल्फा नगर बरधा डेम तक सड़क व ठिकरियाकलां में नदी पर पुलिया निर्माण की भी स्वीकृति मिली है।