पेपर नैपकिन निषेध करेगा इनरव्हील क्लब: डिस्ट्रिक्ट चेयरमैन स्वाति गुप्ता

0
24

कोटा। इनरव्हील क्लब कोटा की ओर से सोमवार को बिनानी सभागार में शपथ ग्रहण व अवार्ड सेरेमनी का आयोजन किया गया। मुख्य अतिथि डिस्ट्रिक्ट चेयरमैन स्वाति गुप्ता ने सत्र 2024—25 नवीन कार्यकारिणी को सेवा की शपथ दिलाई और गत वर्ष की टीम को सेवा कार्य के लिए विभिन्न श्रेणियों में पुरस्कृत किया।

कार्यक्रम की अध्यक्षता कोटा मेडिकल कॉलेज की प्रिंसिपल डॉ. संगीता सक्सेना ने की। इस अवसर पर एक बीएड की एवं तीन विद्यालय छात्राओं का शिक्षण शुल्क भी इनरव्हील क्लब ने वहन किया। पर्यावरण सुरक्षा के लिए गीले व सूखे कचरों को अलग-2 डालने के लिए अस्पताल, मंदिर व कच्ची बस्तियों में डस्टबिन वितरण का निर्णय एवं 6 जरूरतमंद महिलाओं को सिलाई मशीन भी दी गई। इस अवसर पर गतवर्ष की टीम के 24 सदस्यों को विभिन्न श्रेणियों में ट्रॉफी देकर सम्मानित किया गया और क्लब द्वारा अतिथियों को स्मृति चिंह भेंट किए।

इन्होने ली शपथ
मुख्य अतिथि स्वाति गुप्ता ने अध्यक्ष चारू जैन, सचिव डॉ.नीता जैन, वरिष्ठ उपाध्यक्ष निशा जैन वेद, कोषाध्यक्ष अर्चना अग्रवाल, आईपीपी मंजू बंसल, आईएसओ मीता मोदी और क्लब सी.सी. राजरानी श्रृंगी, कार्यकारिणी सदस्य प्रीति अग्रवाल, अर्चना अग्रवाल, अनीता अग्रवाल, दीपिका अग्रवाल, तनुजा खन्ना, मीनू परियानी सहित 13 सदस्यीय टीम को शपथ दिलाई।

पेपर नैपकिन निषेध करेगा क्लब
मुख्य अतिथि डिस्ट्रिक्ट चेयरमैन स्वाती गुप्ता ने क्लब के कार्यों की प्रशंसा करते हुए कहा कि सेवा कार्यों में अग्रणी क्लब ने गत वर्ष 18 से अधिक अवार्ड प्राप्त कर अपनी कार्य की छाप छोड़ी है। डिस्ट्रिक प्रसिडेंट ने आगामी टीम को भी लगन व मेहनत से इंटरनेशनल टीम हार्ट बीट ऑफ ह्यूमेंनिटी व नेशनल थीम सेलिब्रेशन के अनुसार कार्य करने की सीख दी। उन्होने कहा कि वह 50 से अधिक क्लब का शपथ ग्रहण करवा चुकी हैं और सभी क्लब मे प्लास्टिक बोतल निषेध कर दिया गया है। सदस्य स्वंय की वाटर बोतल लेकर कार्यक्रम में एकत्रित होते हैं। क्लब द्वारा पर्यावरण संरक्षण के लिए एक ओर कदम उठाते हुए पेपर नैपकिन को बंद करने का निर्णय सभी क्लबों द्वारा पूरा करवाने के प्रयास किए जाएं गे।

अंगदान व देहदान में सक्रिय हो क्लब
कार्यक्रम में मेडिकल कॉलेज की प्रिंसिपल डा. संगीता सक्सेना ने सेवा कार्यों को मंच से गिनाकर इनरव्हील क्लब के सदस्यों की प्रशंसा की। उन्होंने कहा कि क्लब द्वारा बढ-चढ कर सेवा कार्यों को पूरा किया जाता है। शिक्षा, स्वास्थ्य, पर्यावरण सहित सामाजिक सरोकारों के अनेक कार्य इनरव्हील क्लब पूरा करता है। ऐसे में देहदान व अंगदान के लिए भी प्रयास करने चाहिए। क्लब नेत्रदान मे सक्रिय होकर अपने सेवा कार्य के आयाम का विस्तार कर सकता है।

टीम वर्क से कार्य करेगा क्लब
स्वागत भाषण में क्बल अध्यक्ष चारू जैन ने कहा कि सभी सदस्य मिलकर टीम वर्क की तरह कार्य करेंगे। इनरव्हील वाटिका, सामूहिक विवाह, स्थाई प्याऊ का संचालन, सिलाई केन्द्र के स्थाई प्रोजेक्ट सहित पर्यावरण सुरक्षा, महिला सशक्तिकरण व बेटी बचाव व बेटी पढ़ाव पर कार्य करेंगे। उन्होंने कहा कि महिलाओं की स्वास्थ्य सुरक्षा के लिए क्लब द्वारा वर्कशॉप का आयोजन किया जाएगा।