पिछली सरकार के वित्तीय कुप्रबंधन के कारण राज्य सरकार का कर्ज बढ़ा: दीया कुमारी

0
18

जयपुर। उपमुख्यमंत्री दीया कुमारी ने बजट बहस पर जवाब देते हुए कांग्रेस सरकार में वित्तीय व्यवस्था पर जमकर हमला बोला। उन्होंने कहा कि कांग्रेस ने कर्ज लेकर घी पीया। 2017-18 में बीजेपी सरकार 3.04 प्रतिशत राजकोषीय घाटा छोड़कर गई थी, लेकिन पिछली सरकार अनियंत्रित तरीके से घाटा 4.26 प्रतिशत तक ले गई। इसे कम करके हम इस वित्तीय वर्ष में 3.93 प्रतिशत तक लाने का प्रयास कर रहे हैं।

दीया कुमारी ने राजस्थान के घाटे की स्थिति की जानकारी देते हुए कहा कि कांग्रेस ने कर्ज लेकर घी पीया और इसी सोच के साथ पांच सितारा होटल के बंद कमरों में अस्तित्व को बचाने के लिए संघर्ष किया। उन्होंने कहा कि पिछली सरकार के वित्तीय कुप्रबंधन के कारण राज्य सरकार का कर्ज बढ़ गया।

किसानों के लिए 7 हजार करोड़ ज्यादा दिए
दीया कुमारी के भाषण के दौरान कई बार विपक्षी सदस्यों ने हंगामा किया। स्पीकर वासुदेव देवनानी ने उन्हें शांत रहने के लिए कहा। इस दौरान दीया कुमारी ने भी विपक्षी सदस्यों पर तंज कसे। उन्होंने कहा कि हमारी सरकार पिछली सरकार की तरह किसानों के लिए तथ्यहीन, थोथी घोषणाओं की बजाय किसानों को संबल देने का काम करेगी। हमारी सरकार ने गहलोत सरकार के 2023-24 के बजट के मुकाबले इस बार 7 हजार करोड़ रुपये से अधिक का प्रावधान किया है। हमने किसानों के लिए 96 हजार 787 करोड़ 27 लाख का प्रावधान किया है।

वित्त मंत्री दीया कुमारी ने कहा कि पिछली सरकार ने राजस्थान में पानी के लिए कोई काम नहीं किया, बस बैठे-बैठे कश्तियां बनाते रहे। राजस्थान में जलजीवन मिशन को लागू नहीं करा सके। हमें कहते हैं कि पानी की व्यवस्था करो। हमने तो कुछ समय में ही इसे लेकर बड़े काम किए हैं। दीया कुमारी ने विपक्षी सदस्यों द्वारा बजट पर सवाल उठाने को लेकर कहा कि जब आपकी सरकार थी, तब यह सुझाव दे देते तो राजस्थान का नुकसान नहीं होता।

सदन में दीया कुमारी की घोषणाएं

  • बजट बहस पर पर जवाब देने के बाद वित्त मंत्री दीया कुमारी ने बजट से जुड़ी घोषणाएं भी कीं, जिनमें
  • मुख्यमंत्री आयुष्मान बाल संबल योजना शुरू होगी, जिसमें प्रति व्यक्ति 5 हजार रुपये की मासिक सहायता दी जाएगी।
  • ब्रेस्ट कैंसर की जांच के लिए प्रत्येक चिकित्सा महाविद्यालयों पर मोबाइल वैन
  • प्रधानमंत्री मातृ वंदन योजना में दिव्यांग महिलाओं को 6 हजार रुपये प्रतिमाह से बढ़ाकर 10 हजार रुपये प्रतिमाह
  • सफाई कर्मचारियों के स्वास्थ्य के लिए आरजीएचएस में लंग्स और किडनी संबंधित पैकेज नि:शुल्क
  • 20 हजार किसानों को भूमि सुधार के लिए नि:शुल्क जिप्सम
  • लोहावट तथा कोटखावदा, जयपुर में कृषि उपज मंडी स्थापित की जाएगी।
  • 2 वर्षों में 2 हजार नए डेयरी बूथ खोले जाएंगे।