Doctors Day: डॉक्टर और मरीजों के बीच हमेशा से भरोसे का नाता

0
11

मोशन एजुकेशन के दक्ष, ध्रुव और द्रोणा कैम्पस में मनाया डॉक्टर्स डे

कोटा। Doctors Day celebrated: मोशन एजुकेशन की ओर से सोमवार को डॉक्टर्स डे पर दक्ष, ध्रुव और द्रोणा कैम्पस में कई आयोजन किए गए। इस मौके पर मोशन के ज्वाइंट डायरेक्टर और नीट डिवीजन के हेड अमित वर्मा ने कहा कि डॉक्टर और मरीजों के बीच भरोसे का नाता होता है। हमारे जीवन में डॉक्टर्स की भूमिका बहुत खास है। उन्हें भगवान से कम नहीं समझा जाता है, क्योंकि भगवान की तरह डॉक्टर भी एक व्यक्ति को नया जीवन देने में भूमिका निभाते हैं।

उन्होंने बताया कि प्रसिद्ध डॉक्टर और बंगाल के दूसरे मुख्यमंत्री डॉ. बिधानचंद्र रॉय का जन्म 1 जुलाई को हुआ था और उनका निधन भी इसी दिन साल 1962 में हुआ था। चिकित्सा क्षेत्र में उनके योगदान और हर डॉक्टर को सम्मान देने लिए हर साल 1 जुलाई को नेशनल डॉक्टर्स डे मनाया जाता है।

इस दिन को मनाने का मकसद डॉक्टर्स के योगदान, उनके कार्यों के बारे में लोगों को जागरूक करना है। कोविड संक्रमण के दौरान डॉक्टर्स ही थे, जो बिना अपनी जान की परवाह किए घंटे लगातार ड्यूटी कर रहे थे। कई डॉक्टर्स ने अपनी जान भी गंवा दी। इन डॉक्टर्स के बलिदान को भी आज के दिन याद किया जाता है।

हर साल डॉक्टर्स डे को किसी न किसी थीम के साथ सेलिब्रेट किया जाता है। साल 2024 में नेशनल डॉक्टर्स डे की थीम है- ‘हीलिंग हैंड्स, केयरिंग हर्ट्स’। साल 2023 में इस दिन को ‘सेलिब्रेटिंग रेजिलिएंस एंड हीलिंग हैंड्स’ थीम के साथ सेलिब्रेट किया गया था। डॉक्टर्स डे पर सोमवार को दक्ष, ध्रुव और द्रोणा कैम्पस में बच्चों को डॉक्टर के रूप में करियर बनाने, स्वस्थ रहने के बारे में बताया। प्रश्नोत्तरी भी हुई।