एनटीए ने UGC NET की नई तारीख घोषित की, जानिए कब होगी परीक्षा

0
4

नई दिल्ली। UGC NET 2024: एनटीए यानी नेशनल टेस्टिंग एजेंसी की ओर से शुक्रवार की देर रात UGC-NET (नैशनल एलिजिबिलिटी टेस्ट) 2024 की नई डेट को लेकर घोषणा कर दी गई है। यूजीसी नेट परीक्षा 21 अगस्त से 4 सितंबर तक आयोजित की जाएगी।

जॉइंट सीएसआईआर- यूजीसी नेट का स्थगित किया गया एग्जाम 25 से 27 जुलाई के बीच कंप्यूटर बेस्ड टेस्ट मोड में होगा। यह पेपर कंप्यूटर बेस्ड टेस्ट होने वाला है जबकि 18 जून को रद्द किया गया पेपर ऑफलाइन मोड में था। फोर ईयर ईयर इंटीग्रेटिड टीचर एजुकेशन प्रोग्राम (ITEP) में एडमिशन के लिए हुए नैशनल कॉमन एंट्रेंस टेस्ट (NCET) को स्थगित कर दिया गया था, यह टेस्ट अब दस जुलाई को सीबीटी मोड में ही होगा।

इस महीने की शुरुआत में, 18 जून को यूजीसी-नेट परीक्षा में प्रश्नपत्र लीक होने की रिपोर्ट सामने आने के बाद जांच की गई थी, जिसके बाद शिक्षा मंत्रालय ने अगले दिन परीक्षा रद्द कर दी थी।

केंद्रीय मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने एक प्रेस ब्रीफिंग के दौरान पुष्टि की कि लीक हुए प्रश्नपत्र के मूल प्रश्नपत्र से मेल खाने की पुष्टि के बाद यह निर्णय तुरंत लिया गया था, उन्होंने परीक्षा की अखंडता पर चिंता व्यक्त की।

प्रधान ने कहा, ‘यूजीसी-नेट प्रश्नपत्र डार्कनेट पर पाया गया था, जो मूल प्रश्नपत्र से मिलता-जुलता था।’ उन्होंने डार्क वेब की गुप्त प्रकृति पर प्रकाश डाला, जहां गुमनामी और अप्राप्य लेनदेन होता है।