नीट री-एग्जाम रिजल्ट 30 जून को संभव, ऐसे चेक कर सकते हैं परिणाम

0
6

नई दिल्ली। NEET Re-Exam Result 2024 : NEET UG परीक्षा 2024 में ग्रेस मार्क्स पाने वाले विद्यार्थियों का एनटीए ने दोबारा परीक्षा ली थी। एनटीए ने 23 जून को ग्रेस अंक वाले 1563 छात्रों का दोबारा टेस्ट लिया था। अब छात्रों को इंतजार है कि NEET-UG का रिजल्ट कब आएगा? NEET-UG का रिजल्ट 30 जून को आ सकता है। छात्र ऑफिशियल वेबसाइट exams.nta.ac.in/NEET पर अपना रिजल्ट चेक कर सकते हैं।

नीट परीक्षा के परिणाम को लेकर देशभर में विरोध प्रदर्शन हो रहे हैं। छात्रों का गुस्सा एनटीए पर है, क्योंकि एनटीए सफलता पूर्वक परीक्षा का आयोजन नहीं करा पाई। ऐसे में अब नीट पेपर लीक मामले में सीबीआई जांच कर रही है।

एनटीए ने नीट परीक्षा 2024 के परिणाम को 4 जून को घोषित किए थे, जिसमें से 67 छात्रों ने परीक्षा में 720 में से 720 अंक प्राप्त कर टॉप किया था। ऐसा पहली बार हुआ था, जब इतनी बड़ी संख्या में छात्रों ने एक साथ टॉप किया हो। वहीं एनटीए ने 1563 छात्रों को किसी न किसी कारणवश ग्रेस मार्क्स दिए थे। रिजल्ट आने के बाद एनटीए द्वारा ग्रेस मार्क्स देने का बहुत लोगों ने विरोध किया था। इसके बाद एनटीए ने ग्रेस मार्क्स पाने वाले विद्यार्थियों का 23 जून को दोबारा परीक्षा ली थी।

दोबारा परीक्षा देने के लिए 1563 में से सिर्फ 813 छात्र ही परीक्षा सेंटर्स पर आए थे। जिन छात्रों ने दोबारा परीक्षा दी है, उन्हें अपने रिजल्ट का इंतजार है। ऐसे में माना जा रहा है कि एनटीए 30 जून को रिजल्ट जारी कर सकता है। आपको बता दें कि यह सम्भावित तारीख है। एनटीए इससे पहले या बाद में भी रिजल्ट जारी कर सकता है।

ऐसे चेक कर सकते हैं रिजल्ट

  1. सबसे पहले आपको ऑफिशियल वेबसाइट exams.nta.ac.in/NEET पर जाना होगा।
  2. इसके बाद आपको होम पेज पर NEET-UG रि-एग्जाम 2024 रिजल्ट पर क्लिक करना होगा।
  3. अब आपके सामने एक नया पेज ओपन हो जाएगा। अब लॉग इन करने के लिए आपको अपना रजिस्ट्रेशन नंबर, जन्म तिथि और पासवर्ड डालना होगा।
  4. अब आप के सामने आपका NEET-UG रि- एग्जाम 2024 का रिजल्ट ओपन हो जाएगा।
  5. आप अपने रिजल्ट को डाउनलोड कर लीजिए।
  6. भविष्य के लिए अपने रिजल्ट का प्रिंट आउट निकाल लीजिए।