Rajasthan Budget: राजस्थान का बजट दीया कुमारी 10 जुलाई को पेश करेंगी

0
10

जयपुर। राजस्थान की नई भजनलाल सरकार का पहला पूर्ण बजट 10 जुलाई को पेश होने जा रहा है। इसके लिए तीन जुलाई को सरकार ने विधानसभा सत्र बुलाने की मंजूरी राज्यपाल कलराज मिश्र से ले ली है। यह राजस्थान के 16वीं विधनसभा का दूसरा सत्र होगा। इससे पहले जनवरी में सरकार अंतरिम बजट पेश करने के लिए सत्र लाई थी। लेकिन अब यह पूर्ण बजट होगा, जिसमें सरकार बड़ी घोषणाएं कर सकेगी।

राजस्थान विधानसभा का यह सत्र भी पेपर लेस होगा। पिछली सरकार के कार्यकाल से ही पेपरलैस सत्र की शुरुआत कर दी गई थी। इसी कड़ी में तीन जुलाई से शुरू हो रहे इस सत्र में सभी सदस्यों को उनकी सीट पर एक-एक टैबलेट मिलेगा। साथ ही राजस्थान के सभी विधायकों को डिजिटलाइजेशन के लिए जरूरी ट्रेनिंग भी दी जाएगी।

विधानसभा का दूसरा सत्र होगा पेपर लेस
राजस्थान विधानसभा सत्र में विधानसभा के सभागार में सदस्यों की सीटों पर कंप्यूटर और विधानसभा सचिवालय को पेपर लेस किए जाने हेतु नया प्रोजेक्ट शुरू किया गया है। विधानसभा अध्यक्ष वासुदेव देवनानी ने हाउस कमेटी फॉर ई-गवर्नेंस एंड जनरल परपज की बैठक में नए प्रोजेक्ट के तहत राजस्थान विधानसभा को डिजिटल बनाने के लिए केंद्र व राज्य सरकार को पहले किस्त जारी करने का आग्रह भी किया है।

इस पूरी परियोजना में 60 व 40 के अनुपात में केंद्र व राज्य के वित्त का उपयोग किया जाएगा। इसके लिए 12.61 करोड़ रुपये की राशि पर अनुमोदित की गई है। विधानसभा में नवा सेवा केंद्र में विधायकों को प्रशिक्षण व सदन में भी तकनीकी सहायता के लिए नवा सहायता केंद्र बनाया जाएगा।
अपनी प्रतिक्रिया व्यक्त करें