महेश नवमी महोत्सव: शोभायात्रा में जुटेगा समाज, 201 शिव​लिंग का होगा अभिषेक

0
7

कोटा। Mahesh Navami Mahotsav: शहर में माहेश्वरी समाज द्वारा महेश नवमी पर्व हर्षोउल्लास के साथ मनाया जा रहा है। समाज की एकता व आपसी तालमेल को बढाने के लिए खेलकूद सहित विभिन्न आयोजन किए जा रहे हैं।

मुख्य समन्वयक महेश चंंद अजमेरा ने बताया कि अखिल भारतवर्षीय माहेश्वरी महासभा (पश्चिमांचल) के उपसभापति राजेशकृष्ण बिरला के नेतृत्व में 9 से 15 जून तक खेलकूद, सांस्कृतिक संध्या, उभरते सितारे, पुरस्कार वितरण रक्तदान, महाअभिषेक, शोभायात्रा, सम्मान समारोह और महाप्रसादी का आयोजन किया जाएगा।

शोभायात्रा व महाअभिषेक
राजेश कृष्ण बिरला ने बताया कि महेश नवमी के अवसर पर भगवान शिव का महाअभिषेक विशेष आकर्षण होता है। इस अवसर पर माहेश्वरी बंधु सपत्निक झालावाड़ रोड स्थित माहेश्वरी भवन पर 15 जून को विधि विधान से प्रात: 8.15 बजे महाशिवाभिषेक करेंगे। महाअभिषेक विद्वान पंडितों द्वारा विधिविधान से सम्पन्न होगा।

माहेश्वरी बंधु एकजुट होकर मंगलपाठ, शुद्धीकरण, स्वास्तिक पूजन, संकल्प, गणपति, देव व नवग्रह पूजन से महाअभिषेक प्रारंभ करेंगे। इसी के साथ शहर में समाज के विभिन्न मंदिरों में महाअभिषेक किया जाएगा। श्री चारभुजा मंदिर सती चबूतरा पाटनपोल पर पूजन व अभिषेक होगा। सभी में शिवलिंग में प्राण-प्रतिष्ठा कर रूद्राभिषेक व उत्तर पूजन पूर्ण किया जायेगा। इसके उपरान्त एक साथ महाआरती कर भक्तिमय माहौल में भगवान शिव का आशीर्वाद प्राप्त करेंगे।

मुख्य समन्वयक महेशचंद अजमेरा ने बताया कि महेश नवमी पर 15 जून को भव्य शोभायात्रा का आयोजन सांय 5.15 बजे ग्लोबल पब्लिक स्कूल इन्द्राविहार से प्रारंभ किया जायेगा। समन्वयक कृष्ण गोपाल जाखेटिया व प्रमोद कुमार भंडारी ने बताया कि शोभायात्रा में हाथी, घुड़सवार, वाहन व पैदल समाजबंधु शामिल होंगे। शोभायात्रा में महेश भगवान की झांकी आर्कषण का केन्द्र रहेगी। शोभायात्रा मार्ग में 51 स्वागत द्वार बनाए जाएंगे।

बॉक्स क्रिकेट के मैच आयोजित
खेल समन्वयक अविनाश अजमेरा ने बताया कि मंगलवार को श्रीनाथपुरम स्थिम माहेश्वरी पब्लिक स्कूल में 12 टीमों के मध्य फैमिली बॉक्स क्रिकेट मैचों का आयोजन किया गया। जिसमें लायंस बनाम मंत्री 11 के मैच में लायंस ने 20 रन मैच जीता।पलटन और बागला राइडर्स के बीच आयोजित मैच एकतरफा रहा, जिसमें पलटन को 6 विकेट से जीत हासिल हुई। कहालिया टाइगर्स बनाम लखोटिया 11 के मैच में लखोटिया 11 की 23 रन से जीत हुई। वहीं तुषार टीम बनाम सोमानी स्काईकिंग्स का मैच एकतरफा रहा और सोमानी स्काईकिंग्स ने 10 विकेट से मैच जीता। माहेश्वरी स्ट्राइकर्स बनाम पावर हिटर के मैच में माहेश्वरी स्ट्राइकर्स ने 24 रन से पावर हिटर को शिकस्त देकर मैच अपने नाम किया।