चंबल परियोजना समिति की बैठक में निर्माण कार्यों में भ्रष्टाचार को लेकर हंगामा

0
18

सदस्य बोले, अधिकारी फील्ड में नहीं जाते, पहली बार इनकी सूरत देख रहे

कोटा। Uproar in Chambal project committee meeting: चंबल परियोजना समिति की बैठक मंगलवार को सीएडी सभागार में सभापति सुनील गालव की अध्यक्षता में आयोजित हुई। इस दौरान सदस्यों ने निर्माण कार्यों में भ्रष्टाचार, अनियमितता, अधिकारियों के व्यवहार को लेकर हंगामा कर दिया। उपसभापति धर्मराज गुर्जर अपने साथ निर्माण सामग्री भरकर लाए थे। जिसे बैठक के दौरान खाली करते हुए घटिया क्वालिटी होने का आरोप लगाया।

उन्होंने कहा कि रेत और डीपीसी की 3- 3 इंच की लेयर बिछाने के बाद स्ट्रक्चर बनाया जाना चाहिए। ड्रेनों में प्लास्टर करने और टाइल चिपकाने में एक जैसी निर्माण सामग्री का प्रयोग हो रहा। जिससे टाइल कुछ दिनों में ही उखड़ रही है।

सभापति सुनील गालव ने कहा कि निर्माण कार्य जहां के लिए स्वीकृत हैं, उन्हें छोड़कर दूसरी जगह कराए जा रहे हैं। सभापति गालव ने सभी निर्माण कार्यों में अनियमितता की बात कही। उन्होंने निर्माण कार्य की गुणवत्ता जांचने के लिए कमेटी गठित करने और रिपोर्ट आने तक भुगतान रोकने का प्रस्ताव रखा।

सदस्यों ने कहा कि अधिकारी फील्ड में नहीं जाते, निर्माण कार्य ठेकेदारों के भरोसे चल रहे। इस कारण गुणवत्ता प्रभावित हो रही। कईं अधिकाकारियों की सूरत पहली बार देख रहे। सभापति सुनील गालव ने कहा कि इटावा एक्सईएन ब्रह्मदत्त सिंह ज्यादातर दिल्ली रहते हैं।

इस मुद्दे पर एक्सईएन के जवाब देने पर सदस्यों ने अपशब्द बोलने का आरोप लगा दिया। समिति के सचिव कुलदीप सिंह के साथ इटावा क्षेत्र के सदस्यो ने हंगामा करते हुए एक्सईएन के खिलाफ निंदा प्रस्ताव रखने की मांग की।

बैठक में ड्रेनों की खुदाई, निर्माण कार्य, दाईं मुख्य मुख्य नहर की पक्की लाइनिंग, ड्रेनों के निर्माण की समीक्षा, बूंदी खंड के निर्माण कार्यों में अनियमितता की जांच समेत विभिन्न मुद्दों पर चर्चा हुई।

सदस्यों ने छपावदा माइनर कच्ची होने की बात कही। जिस पर अधिकारियों ने कहा कि कार्य के टेंडर लग चुके हैं लेकिन ठेकेदार ने काम शुरु नहीं किया है। वहीं निर्माण के एस्टीमेट की कॉपी वितरण समिति अध्यक्ष और परियोजना समिति को नहीं देने की भी शिकायत की गई। जिस पर एएडीसी बृजमोहन बैरवा ने संबंधित सभी पक्षों को कॉपी उपलब्ध कराने के निर्देश दिए।

बैठक में बृजमोहन मालव, हरिओम मीणा, प्रेमशंकर मीणा, सत्यनारायण गौड़, नंदसिंह, मोहनलाल गुर्जर, अर्जुन लाल मीणा, हनुमान मीणा, राधेश्याम मीणा, एसीई लखनलाल गुप्ता, हरित लाल मीणा, गेंदालाल समेत कई लोग मौजूद रहे।