Soybean Crop: रियो ग्रैंड डो सूल में वर्षा से सोयाबीन की फसल की क्वालिटी खराब

0
16

रियो डी जेनेरियो । ब्राजील के तीसरे सबसे प्रमख सोयाबीन उत्पादक राज्य- रियो ग्रैंड डो सूल में अत्यन्त मूसलाधार बारिश एवं विनाशकारी बाढ़ से इस महत्वपूर्ण तिलहन फसल की स्थिति खराब हो गई है।

ब्राजील के सुदूर दक्षिणी प्रान्त में बाढ़- वर्षा के प्रकोप आरंभ होने से पूर्व सोयाबीन फसल की हालत काफी अच्छी थी और लगभग तीन-चौथाई भाग में इसकी कटाई-तैयारी भी हो गई थी।

लेकिन शेष एक-चौथाई फसल को प्राकृतिक आपदाओं ने बुरी तरह क्षतिग्रस्त कर दिया। रियो ग्रैंड डो सूल के कुछ भागों में पिछले करीब 20 दिनों से सोयाबीन फसल की कटाई संभव नहीं हो पाई है जबकि इस प्रान्त के साथ-साथ सांता कैटरीना राज्य में भी फसल की कटाई की गति आगे धीमी रहने की संभावना है।

खेतों में पानी भरा होने से फसल काटने में भारी कठिनाई हो रही है। इन दोनों प्रांतों में 20 मई तक रूक-रूककर बारिश होने की संभावना व्यक्त की गई है। रियो ग्रैंड डो सूल एवं सांता-कैटरीना प्रान्त में सोयाबीन की जिस फसल की कटाई-तैयारी नहीं हो सकती है उसकी क्वालिटी लगातार खराब होती जा रही है।

सोयाबीन के दाने विभक्त होने वाले हैं और कई क्षेत्रों में लगातार पानी के अंदर रहने से सड़ने गलने लगे हैं। उसमें नमी का अंश बहुत बढ़ गया है। निरंतर बारिश एवं धूप की कमी से हालत बिगड़ती जा रही है। वहां सोयाबीन के उत्पादन में कम से कम 10-20 लाख टन की गिरावट आने की आशंका व्यक्त की जा रही थी।

प्राकृतिक आपदाओं का प्रकोप आरंभ होने से पूर्व माना जा रहा था कि रियो ग्रैंड डो सूल इस बार पराना को छोड़कर माटो ग्रोसो के बाद ब्राजील का दूसरा सबसे प्रमुख सोयाबीन उत्पादक राज्य बन जाएगा लेकिन अब इसकी संभावना क्षीण पड़ गई है। सोयाबीन के उत्पादन में वह तीसरे नम्बर पर ही बरकरार रहेगा।