Chana Price: आयात शुल्क मुक्त होने के बाद भी चना महंगा क्यों, जानिए

0
25

नई दिल्ली। Chana Price: केंद्र सरकार ने चना की कीमतों में आ रही तेजी को नियंत्रित करने के मकसद से इसके आयात को शुल्क मुक्त करने का फैसला किया है। लेकिन इससे इसके भाव घटने की बजाय चढ़ गए।

जानकारों के मुताबिक आगे भी चना के भाव तेज रह सकते हैं क्योंकि इस साल इसकी पैदावार कम है। साथ ही आयातित चना घरेलू बाजार में इसके भाव की तुलनाा में महंगा पड़ रहा है।

केंद्र सरकार ने 3 मई को चना के आयात पर लगने वाले शुल्क को हटाने की घोषणा की थी। दिल्ली में 4 मई को चना के थोक भाव 6,350 से 6,400 रुपये थे, जो आज बढ़कर 6,650 से 6,700 रुपये क्विंटल हो गए।

इस दौरान महाराष्ट्र की अकोला मंडी में भी चना के भाव 300 रुपये चढ़कर 6,450 से 6,550 रुपये क्विंटल हो चुके हैं। सरकार ने आयात शुल्क चना के भाव कम करने के लिए हटाया था। लेकिन चना के दाम घटने की बजाय बढ़ गए।

IPGA के सचिव सतीश उपाध्याय ने बताया कि सरकार ने भले ही चना के बढ़ते भाव पर अंकुश लगाने के लिए इसके आयात को शुल्क मुक्त किया हो। लेकिन अब तक इस फैसले से चना के भाव घटे नहीं है, बल्कि इसके दाम आज ही 100 से 150 रुपये क्विंटल चढ़ गए। आयात शुल्क हटने के बाद भी चना महंगा होने की वजह इसका उत्पादन कम होना है।

चना के उत्पादन का सरकारी अनुमान 120 लाख टन है। लेकिन उद्योग का अनुमान 80 लाख टन का है, जबकि चना की खपत करीब 100 लाख टन है। एक कमोडिटी विश्लेषक ने कहा कि सरकार ने अपना बफर स्टॉक बढ़ाने के लिए बाजार भाव पर चना की खरीद करने की घोषणा की है। ऐसे में दाल मिल संचालक और स्टॉकिस्ट भी चना की खरीदने के लिए सक्रिय हो गए हैं। जिससे चना की कीमतों में तेजी आ रही है।

बाजार जानकारों के अनुसार आगे लंबी अवधि में चना की कीमतों में तेजी का रुख जारी रह सकता है। उपाध्याय ने कहा कि भारत की मांग से वैश्विक बाजार में चना महंगा हुआ है। वर्तमान वैश्विक भाव पर आयातित चना घरेलू बाजार में चना के भाव से महंगा है। इसके साथ ही भारत में तंजानिया से चना का आयात अगस्त के बाद ही होने की संभावना है।

आस्ट्रेलिया से भी चना का आयात नई फसल के बाद नवंबर से होने के आसार हैं। जाहिर है फिलहाल चना के आयात की ज्यादा संभावना नजर नहीं आ रही है। ऐसे में आगे चना की कीमतों में तेजी जारी रह सकती है। कारोबारियों के मुताबिक चना के भाव 7,500 रुपये क्विंटल तक जा सकते हैं।