कोटा ब्लड बैंक रियायती दामों पर करेगा ब्लड की जांच, थैलेसीमिया दिवस पर घोषणा

0
57

कोटा। International Thalassemia Day: कोटा ब्लड बैंक द्वारा अंतरराष्ट्रीय थैलेसीमिया दिवस के अवसर पर बुधवार को कोटा ब्लड बैंक में आयोजित कार्यक्रम में रियायती रेट्स पर ब्लड की जांच करने की घोषणा की गई है।

थैलेसीमिया वेलफेयर सोसाइटी के अध्यक्ष सुनील जैन ने कहा कि कोटा ब्लड बैंक में शादी से पहले करवाई जाने वाली जांच, एचबीए2, सीरम फेरेटिन व लीवर की जांच समेत थैलेसीमिया की सभी प्रकार के ब्लड टेस्ट बहुत ही रियायती रेट्स पर की जाएगी।

भाजपा जिलाध्यक्ष राकेश जैन ने आश्वासन दिया कि थैलेसीमिया मरीजों के लिए उचित मानकों की दवाइयां, ब्लड फिल्टर तथा नए इजाद हुए इंजेक्शन एवं सुविधाएं जल्द ही राज्य सरकार के माध्यम से शुरू की जाएगी। जल्द ही आयरन चिलेशन की उच्च गुणवत्ता वाली दवाइयां भी सरकार द्वारा निशुल्क वितरित की जाएगी।

डॉ. सीबी दास गुप्ता एवं अविनाश बंसल ने बताया कि थैलीसीमिया मरीजों को लगातार ब्लड ट्रांसफ्यूजन होने से उनके शरीर में फेरिटिन लेवल आयरन की मात्रा बढ़ जाती है, जिसे कम करने के लिए आरएमएससीएल जयपुर द्वारा सरकारी अस्पतालों में पूर्व में डेफेरासिरॉक्स नॉर्वेटिस कंपनी की ओलोटिप्स दवा उपलब्ध करवाई जा रही थी, जो फिल्म कोटेड दवा है जिससे बच्चों में आयरन कम हो रहा था और उल्टियां आदि जैसी समस्याएं भी नहीं थी।

वर्तमान समय में आरएमएससीएल द्वारा सिपला कंपनी की माइक्रोन कंपनी डेफेरासिरोक्स दवा उपलब्ध करवाई जा रही है, जिससे बच्चों में साइड इफेक्ट भी हो रहे हैं और यह दवा पानी में ठीक से घुलती नहीं है। इससे उल्टी और जी मचलना जैसी समस्या हो रही है एवं शरीर फेरिटीन आयरन लेवल भी नहीं हो रहा है। इसलिए राज्य सरकार नॉर्वेटिस कंपनी की ओलेटिप्स दवा ही उपलब्ध करवाए।

डॉ. जे.के. सिंघवी व डॉ. अशोक शर्मा ने कहा कि शादी से पहले एचबीए2 जांच से थैलेसीमिया बच्चा होने से रोका जा सकता है। कोटा ब्लड बैंक सोसायटी के अध्यक्ष प्रेम बाठला एवं सचिव राजकुमार जैन ने बताया कि कोटा ब्लड बैंक पिछले 27 वर्षों से निशुल्क थैलेसीमिया से ग्रसित बच्चों को ब्लड ट्रांसफ्यूजन कर रहा है, जिसमें सालाना मोटी राशि खर्च होती है।

इस दौरान जेसीआई उड़ान की अध्यक्ष नेहा जैन ने कुछ बच्चों को गोद लेने की घोषणा की। लता कोठारी ने थैलेसीमिया से ग्रसित बच्चों व उनके परिजनों को गेम्स खिलाए। शरद जैन और मंजू जैन ने अपनी शादी की वर्षगांठ थैलेसीमिया बच्चों के साथ मनाई। कार्यक्रम में मंजू कासलीवाल, डॉ. डीके शर्मा, डॉ. मनु माथुर, डॉ. महेश पंजाबी, जेसीआई कोटा उड़ान से सीए निखिल जैन व पंकज जैन समेत कई गणमान्य लोग उपस्थित थे।