हर तबके के वैश्य घटकों को मुख्य धारा से जोड़ना होगा: हरिकृष्ण बिरला

0
35

कोटा। प्रादेशिक सेवारत वैश्य सेवा संस्था कोटा इकाई की महासभा गुरुवार को शक्तिनगर स्थित कार्यालय में रखी गई। मीडिया प्रवक्ता डॉ. नयन प्रकाश गाँधी ने बताया की पहली बार प्रादेशिक सेवारत वैश्य सेवा संस्था संरक्षक महेश गुप्ता, प्रदेशाध्यक्ष प्रकाशचंद गुप्ता, महामंत्री हुकुम मंगल, संभागीय प्रभारी डॉक्टर आरबी गुप्ता के नेतृत्व में वैश्य जनगणना महाभियान शुरू करेगी।

कार्यक्रम के मुख्य अतिथि वरिष्ठ समाज सेवी हरिकृष्ण बिरला ने कहा की वैश्य समाज के लगभग तीन सौ से ऊपर घटक हैं। आज उसमे से नामचीन घटक ही व्यापारिक,आर्थिक, राजनितिक एवं सामाजिक क्षेत्र में प्रगति में संलग्न हैं। आवश्यकता है सभी सक्रिय वैश्य घटको के हर तबके के व्यक्ति परिवार जन को संस्था द्वारा मुख्य धारा में जोड़ा जाये।

सकल दिगंबर जैन समाज के वरिष्ठ उपाध्यक्ष भाजपा शहर जिला अध्यक्ष राकेश जैन ने बताया की हर क्षेत्र में वैश्य समाज के घटकों का योगदान महत्वपूर्ण है। तदनुरूप एकीकृत होकर एकजुटता ही समय की मांग है। महामंत्री हुकुम मंगल ने बताया की जिस तरह से राष्ट्रीय स्तर पर जाति जनगणना की आवाज मुखरित होती आई है, उसी के मद्देजर पहली बार देश भर में प्रादेशिक सेवारत वैश्य सेवा संस्था चार चरणों में वैश्य सदस्यता जनगणना महाभियान शुरू करने जा रही है।

संभागीय अध्यक्ष डॉक्टर आरबी गुप्ता ने बताया की कोटा संभाग के सभी जिलों में कार्यकारिणी सदस्य की नियुक्तियां जारी है और सदस्य्ता जनगणना महाभियान का कार्य जारी है। प्रकाश चंद गुप्ता ने बताया की पहली बार वर्गवार सदस्यता जनगणना डाक्टर, इंजीनियरिंग, शिक्षाविद, वरिष्ठ नागरिकों, महिलाओं आदि के हिसाब से की जा रही है। ताकि वैश्य समाज के घटकों का हर क्षेत्र में योगदान परिलक्षित हो सके।

महामंत्री हुकुम मंगल ने सभी घटको अग्रवाल, मेड़तवाल, जेन, खंडेलवाल, माहेश्वरी, पोखरा, चित्तोड़ा, विजयवर्गीय, पोरवाल आदि सदस्यों को अपने-अपने सुझाव के लिए मंच पर आमंत्रित किया।