मर्सिडीज बेंज की यह कार सिंगल चार्ज में दौड़ेगी 822km, सामने गाड़ी होने पर बदल लेगी रास्ता

0
84

नई दिल्ली। मर्सिडीज बेंज ने अपने 2024 वैरिएंट में अपनी प्रमुख इलेक्ट्रिक सेडान EQS का फेसलिफ्ट वैरिएंट लॉन्च कर दिया है। जर्मन ऑटो दिग्गज ने दुनिया की सबसे शानदार इलेक्ट्रिक कारों में से एक को डिजाइन में मामूली बदलाव के साथ अपडेट किया है।

इससे भी महत्वपूर्ण बात यह है कि इसमें एक बड़ी बैटरी है, जो सुनिश्चित करती है कि EQS अब फुल चार्ज पर पहले की तुलना में अधिक समय तक चल सकती है। उम्मीद है कि नई EQS जल्द ही वैश्विक बाजारों में बिक्री के लिए उपलब्ध होगी। इसकी बुकिंग 25 अप्रैल से शुरू होगी। उम्मीद है कि जर्मन कार निर्माता बाद में EQS फेसलिफ्ट इलेक्ट्रिक (ईवी) को भारत में लाएगी।

2024 मर्सिडीज EQS में सबसे बड़ा बदलाव बड़ा बैटरी पैक है। कार निर्माता ने अपनी क्षमता 10 प्रतिशत बढ़ाकर 108.4 kWh से 118 kWh कर दी है। इसका मतलब यह भी है कि इलेक्ट्रिक सेडान की औसत रेंज भी बढ़ गई है। EV का EQS 450 4MATIC वैरिएंट अब पहले के 717 किमी. के बजाय 799 किलोमीटर तक की रेंज देने का वादा करती है।

EQS 450+ वैरिएंट अधिक रेंज के साथ आएगी। कार निर्माता का दावा है कि यह एक बार चार्ज करने पर 822 किलोमीटर तक चल सकती है। दावा की गई सीमा WLTP पर बेस्ड है और अन्य देशों में भिन्न हो सकती है।

बैटरी पैक
भारत में EQS को 107.8 kWh लिथियम-आयन बैटरी पैक के साथ पेश किया गया है। यह एक बार चार्ज करने पर 857 किमी. की रेंज देने का दावा किया गया है। उम्मीद है कि नए और बड़े बैटरी पैक से लैस होने पर फेसलिफ्ट EQS लगभग 900 किमी. की रेंज प्रदान करेगी।

डिजाइन
डिजाइन अपडेट की बात करें तो EQS अब क्रोम एक्सेंट के साथ डार्क ब्लैक रेडिएटर कवर के साथ आती है। अंदर की तरफ B-पिलर पर वेंटिलेशन नोजल में अब गैल्वेनाइज्ड क्रोम से बना एक फ्रेम है। पीछे के इन्सर्ट कुशन को नप्पा लेदर से बने पाइपिंग द्वारा बढ़ाया गया है। EQS फेसलिफ्ट कार्यकारी सीटों के साथ ऑप्शनल रियर कम्फर्ट पैकेज प्लस से लैस है। अब इसमें पीछे के यात्रियों के लिए अधिक जगह मिलती है। इसमें सीट हीटिंग प्लस और पीछे नेक और शोल्डर हीटिंग और सीट एडजेस्टेबल जैसे कुछ फीचर्स शामिल हैं।

कलर ऑप्शन
EQS सेडान का एक खास वैरिएंट भी उपलब्ध है, जो ओब्सीडियन मेटैलिक, ओपलाइट व्हाइट और नाइट ब्लैक मैग्नो जैसे डार्क कलर ऑप्शन के साथ उपलब्ध है।

सामने से गाड़ी आने पर खुद ही बदल देगी लेन
मर्सिडीज बेंज ने EQS फेसलिफ्ट को अधिक एडवांस ड्राइविंग फीचर्स से भी लैस किया गया है। यह अब ऑटोमैटिक लेन बदलने में सक्षम है। यह कार निर्माता द्वारा पेश किए गए एक्टिव स्टीयरिंग असिस्ट फीचर के साथ एक्टिव डिस्टेंस असिस्ट डिस्ट्रोनिक का पार्ट है। अगर आगे कोई धीमा वाहन है, तो यह ईवी को अपने आप लेन बदलने की अनुमति देती है। यह फीचर 80‑140 किमी. प्रति घंटे की स्पीड रेंज के अंदर काम करती है।