जहां स्वच्छता की ज्यादा आवश्यकता है, उन क्षेत्र को प्राथमिकता दी जाए: कोटा व्यापार महासंघ

0
61

एमबीएस हॉस्पिटल एवं नयापुरा क्षेत्र में चला स्वच्छता अभियान

कोटा। नगर निगम कोटा उत्तर में चलाए जा रहे स्वछता अभियान के दौरान मंगलवार को एमबीएस हॉस्पिटल एवं जेके लोन हॉस्पिटल के आसपास के क्षेत्र में सफाई की गई।

स्वच्छता अभियान को नगर निगम कोटा उत्तर के आयुक्त अनुराग भार्गव, नगर निगम कोटा दक्षिण के उप महापौर पवन मीणा, कोटा व्यापार महासंघ के महासचिव अशोक माहेश्वरी, एमबीएस अस्पताल के अधीक्षक डॉ. धर्मराज मीणा, समाजसेवी अनिकेत जैन और कोटा जिला केमिस्ट एसोसिएशन के सचिव अभिमन्यु भावनानी ने हरी झंडी दिखाकर अभियान का शुभारंभ किया।

इस अवसर पर नगर निगम कोटा उत्तर के आयुक्त अनुराग भार्गव ने बताया कि अभियान के दौरान नयापुरा स्थित रोडवेज बस स्टैंड और उसके आसपास के क्षेत्र में कई टन कचरा उठवा कर ट्रैचिंग ग्राउण्ड मे पहुंचाया। उन्होंने कहा कि जिस भी क्षेत्र में यह स्वच्छता अभियान चलाया जाएगा अब उस क्षेत्र के सुलभ शौचालयों को भी स्वच्छता प्रदान की जाएगी। इसी के तहत नयापुरा स्थित एमबीएस हॉस्पिटल एवं जेके लोन हॉस्पिटल के आस पास के क्षेत्र में सघन स्वच्छता अभियान चलाकर वहां की नालियों एवं सुलभ शौचालय की सफाई की गई।

इस अवसर पर कोटा व्यापार महासंघ के महासचिव अशोक माहेश्वरी ने कहा कि जिस तरह से हम हमारे घरों को साफ सुथरा रखकर सकारात्मक वातावरण बनाते हैं। उसी तरह हमें शहर के हर क्षेत्र को अपना घर समझना होगा। शहर के विकास की नीति के लिए स्वच्छता कायम होना जरूरी है, तभी शहर स्वच्छ रहेगा तो हम स्वस्थ एवं रोगों से भी हमें मुक्ति मिलेगी।

माहेश्वरी ने कहा हमने ट्रांसपोर्ट नगर मोटर मार्केट में दुकानों के फुटपाथ के नीचे की नालियों में भारी मात्रा में पड़े कचरे को भी निकलवाया साथ ही विज्ञान नगर मेन रोड स्थित अस्पतालों के बाहर नालो मे लोगों द्वारा डाले गए भारी मात्रा में कचरे को निकलवाया जहां आज भी सफाई चल रही है। ऐसी विकट समस्याओं को जन सहभागिता के माध्यम से अंजाम दिया जा सकता है।

इस अवसर पर नगर निगम कोटा दक्षिण के उप महापौर पवन मीणा ने कहा कि हमारे द्वारा जहां-जहां भी स्वच्छता अभियान चलाया गया, उन क्षेत्रों में तब तक स्वच्छता का कार्य पूरा नहीं हो जाता, तब तक वहां पर निरंतर सफाई का कार्य जारी रहेगा। साथ ही हम लोग पूरे शहर में घूम कर ऐसे बाजारों एवं मोहल्लो को चिन्हित कर रहे हैं, जहां स्वच्छता की अति आवश्यकता है।

कोटा जिला केमिस्ट एसोसिएशन के सचिव अभिमन्यु भावनानी ने कहा कि मेडिकल प्रतिनिधियों ने भी स्वच्छता अभियान में भाग लेकर इस क्षेत्र में श्रमदान किया। उन्होंने कहा कि हॉस्पिटल चाहे सरकारी हो या प्राइवेट उन संस्थाओं को भी स्वच्छता अभियान के लिए अपनी-अपनी जिम्मेदारी निभानी पड़ेगी।

समाज सेवी अनिकेत जैन ने बताया कि क्षेत्रीय व्यापार संगठन द्वारा अपने-अपने क्षेत्र के प्रत्येक प्रतिष्ठानों पर स्वच्छता का संदेश एवं जन जागृति के लिए डस्टबिन के साथ-साथ अन्य प्रयास भी किये जा रहे हैं जो शहर मे वाले समय में स्वच्छता को लेकर एक सकारात्मक संदेश है।