कमजोर मांग से कालीमिर्च के भावों में नरमी की संभावना, दाम 30 रुपए किलो तक टूटे

0
52

कोच्चि। Black Pepper Price: प्रमुख उत्पादक मंडियों में आपूर्ति एवं उपलब्धता बढ़ने तथा खपतकर्ता बाजारों में मांग कमजोर रहने से कालीमिर्च की कीमतों पर असर पड़ने लगा है। पिछले एक पखवाड़े के अंदर इसके दाम में 30 रुपए प्रति किलो तक की जोरदार गिरावट दर्ज की गई।

व्यापार विश्लेषकों के अनुसार केरल में इडुक्की तथा कुछ दक्षिणी जिलों में कालीमिर्च की आपूर्ति एवं उपलब्धता बढ़ती जा रही है। इसके अलावा वियतनाम से आयातित कालीमिर्च का स्टॉक भी मौजूद है जिसके लिए सरकार ने 500 रुपए प्रति किलो का न्यूनतम आयात मूल्य (मिप) निर्धारित कर रखा है।

सबरीमाल तीर्थ यात्रा का सीजन समाप्त होने के बाद केरल के इडुक्की, कोट्टायम तथा पठानमथिट्टा आदि उत्पादक क्षेत्रों में कालीमिर्च की मांग काफी घट गई है। इसके फलस्वरूप टर्मिनल मार्केट में आपूर्ति एवं उपलब्धता बढ़ती जा रही है।

कोच्चि के टर्मिनल मार्केट में अच्छी आवक जारी रहने से कालीमिर्च का भाव नरम पड़ने लगा है। पिछले दिन वहां अनगार्बल्ड श्रेणी की कालीमिर्च का दाम घटकर 557 रुपए प्रति किलो रह गया जबकि नीलामी के लिए 26.5 टन माल का ऑफर दिया गया था।

इंडियन पीपर एंड स्पाइसेज ट्रेडर्स एसोसिएशन (इप्सटा) के अध्यक्ष का कहना है कि उत्तरी भारत के प्रमुख खपत केन्द्रों में श्रीलंका, वियतनाम एवं मेडागास्कर से आयातित कालीमिर्च का भरपूर स्टॉक मौजूद है जिससे घरेलू बाजार भाव पर असर पड़ रहा है।

यद्यपि मसाला उत्पाद निर्माण इकाइयों की संख्या बढ़ने से घरेलू प्रभाग में कालीमिर्च की मांग एवं खपत में बढ़ोत्तरी हो रही है लेकिन कीमतों में आ रही नरमी को देखते हुए उत्पादकों को अपना स्टॉक रोकने के लिए विवश होना पड़ रहा है।

इससे खरीदारों पर ऊंचा दाम देने के लिए दबाव डाला जा सकता है। इस बार ब्राइन में हरी कालीमिर्च तथा डिहाइड्रेटेड ग्रीन कालीमिर्च की मांग भी सीमित रही क्योंकि इसका भाव काफी ऊंचे स्तर पर चल रहा था। इसे देखते हुए अनेक प्रोसेसर्स ने रेफ्रीजरेटेड कंटेनरों में विदेशों से इसका आयात कर लिया।

कर्नाटक और तमिलनाडु में जिन उत्पादकों ने कॉफी के बागानों में कालीमिर्च की खेती की है वे अपने स्टॉक को रोकने का प्रयास कर रहे हैं। केरल के वायनाड, कर्नाटक के कूर्ग तथा तमिलनाडु में कालीमिर्च की नई फसल की तुड़ाई-तैयारी शीघ्र ही आरंभ होने वाली है।

ब्राजील में कालीमिर्च का निर्यात ऑफर मूल्य 4000 डॉलर प्रति टन से नीचे तथा मेडागास्कर में 3300 डॉलर प्रति टन चल रहा है जबकि वियतनाम में बाजार फिलहाल बंद है।