बाजार नए ऑल टाइम हाई पर, सेंसेक्स 770 अंक उछल कर 70380 पर, निफ्टी 21150 के करीब

0
49

मुम्बई। Stock Market today: हफ्ते के चौथे कारोबारी दिन भारतीय शेयर बाजार में दमदार तेजी दिखी। इस दौरान बेंचमार्क इंडेक्स नए ऑल टाइम हाई पर पहुंच गए। शुरुआती कारोबार में गुरुवार को बीएसई सेंसेक्स 769.76 (1.10%) अंकों की तेजी के साथ 70,379.71 के स्तर पर जबकि निफ्टी 210.21 (1.00%) अंक मजबूत होकर 21,136.55 के लेवल पर पहुंच गया।

बाजार में सेंसेक्स और निफ्टी दोनों में एक-एक प्रतिशत से अधिक की बढ़त दिखी। बुधवार को फेडरल रिजर्व की ओर से ब्याज दरों पर नरम संकेत मिलने के बाद बाजार में यह मजबूती आई। शुरुआती कारोबार में रुपया 13 पैसे की मजबूती के साथ 83.27 रुपये पर पहुंच गया।

शेयर बाजार में गुरुवार को शुरुआती कारोबार में चौतरफा खरीदारी दिखी। इस दौरान बैंकिंग और आईटी सेक्टर के स्टॉक्स में सबसे अधिक मजबूती दिखी। निफ्टी में एचसीएल टेक, टेक महिंद्रा और एलटीआई माइंडट्री टॉप गेनर के रूप में कारोबार करता दिखे। वहीं पॉवरग्रिड के शेयरों में नरमी दिखी। इससे पहले बुधवार को बीएसई सेंसेक्स 33 अंक मजबूत होकर 69,584 के स्तर पर बंद हुआ।

बाजार की मजबूती पर जानकारों की राय
जियोजीत फाइनेंशियल सर्विसेज के डॉ वीके विजय कुमार के अनुसार बुधवार को फेड की ओर से ब्याज दरों में नरमी के स्पष्ट संदेश देने के बाद बाजार में मजबूती का माहौल बना है। इससे गुरुवार को भारतीय शेयर बाजार में शुुरआती कारोबार में ही बड़ी बढ़त दिखी। बाजार में अब आगे चुनाव-पूर्व रैली शुरू होने के भी आसार बढ़े हैं, ऐसे में यह नई ऊंचाइयों की ओर बढ़ सकता है।

फेडरल रिजर्व के कल के संदेश से यह निष्कर्ष निकला है कि सख्ती का चक्र समाप्त हो गया है और 2024 में तीन बार दरों में कटौती संभव है। बाजार को चार कटौती की उम्मीद है। डाउ में रिकॉर्ड तोड़ तेजी कई सूचकांकों को नए रिकॉर्ड की ओर ले जाएगी।

अमेरिका में 10 साल की अवधि में प्रतिफल के 4 प्रतिशत तक गिरने से भारत में बड़े पूंजी प्रवाह को बढ़ावा मिलने के आसार हैं। इसका मुख्य लाभ लार्ज कैप्स को होगा, खासतौर पर बैंकिंग के शेयरों को इससे मजबूती मिलेगी। आईटी क्षेत्र में भी लिवाली आकर्षित होने की संभावना है। खुदरा क्षेत्र में उत्साह से मिड और स्मॉल कैप में भी तेजी आ सकती है, लेकिन इस सेगमेंट में वैल्यूएशन कम्फर्ट नहीं है।