इस साल स्टॉक मार्केट से निवेशकों ने कमाए 46 लाख करोड़ रुपये

0
60

नई दिल्ली। Stock Market: संवत 2079 (Samvat year 2079) के दौरान दलाल स्ट्रीट के निवेशकों ने करीब 46 लाख करोड़ रुपये कमाए हैं। संवत 2079 का आखिरी कारोबारी सत्र शुक्रवार को था। इस साल शेयर बाजार के निवेशकों को कोई भारी-भरकम मुनाफा तो नहीं हुआ, लेकिन बाजार ने निराश भी नहीं किया।

इस साल दोनों प्रमुख सूचकांक- सेंसेक्स और निफ्टी करीब 9.5 फीसदी फायदे में रहे हैं। जबकि पिछला संवत वर्ष 2078 मामूली गिरावट के साथ बंद हुआ था। वहीं, संवत 2077 के दौरान बाजार में 38 फीसदी का उछाल दर्ज हुआ था।

यह साल पीएसयू बैंकों के शेयरों के नाम भी रहा। सरकारी बैंकों के शेयरों में इस साल अच्छी-खासी तेजी आई। पिछली दिवाली से अब तक एनएसई के पीएसयू बैंकिंग इंडेक्स ने 53 फीसदी रिटर्न दिया है।

विक्रम संवत, ग्रेगोरियन कैलेंडर से लगभग 57 साल आगे है। यह दीवाली के दिन शुरू होता है। दलाल स्ट्रीट की ट्रेडिंग कम्यूनिटी इस विक्रम संवत को मानती है। बीएसई पर लिस्ट कंपनियों का बाजार पूंजीकरण जो निवेशकों को संपत्ति को भी दर्शाता है, बढ़कर 323 लाख करोड़ रुपये हो गया।

यह पहले 277 लाख करोड़ रुपये था। विदेशी फेंड्स की मजबूत खरीदारी के चलते निवेशकों की संपत्ति में यह बढ़ोतरी हुई। विदेशी फंड्स ने मार्केट में 1.4 लाख करोड़ रुपये पंप किये। वहीं, घरेलू संस्थानों ने 1.9 लाख करोड़ रुपये के शेयर खरीदे।

संवत वर्ष 2079 मिड और स्मॉल कैप शेयरों का साल रहा। विदेशी और घरेलू फंड्स ने इन शेयरों में बड़ी रकम निवेश की। परिणामस्वरूप बीएसई स्मॉल कैप इंडेक्स 34 फीसदी से अधिक चढ़ा। वहीं, मिड कैप इंडेक्स में 31 फीसदी का उछाल आया। बीएसई के आंकड़ों से यह जानकारी मिली है।

इस साल 9 सरकारी स्वामित्व वाले बैंकों के शेयर दोगुने से अधिक बढ़े। इनमें से दो बैंकों जेएंडके बैंक और यूको बैंक की वैल्यू तीन गुनी हो गई। इस साल शेयर बाजार को सबसे निंदनीय कॉरपोरेट एक्टिविटीज में से एक भी देखनी पड़ी।

जनवरी के आखिर में यूएस शॉर्ट सेलर हिंडनबर्ग ने अडानी ग्रुप पर कई सारे आरोप लगाए थे। इन आरोपों को अडानी ग्रुप ने सिरे से नकारा था। हिंडनबर्ग रिपोर्ट के बाद अडानी के शेयरों में हुई बिकवाली से 13 लाख करोड़ रुपये का मार्केट कैप स्वाहा हो गया था।