गेहूं से भी सस्ता मिलेगा सरकारी आटा, जानिए क्या है सरकार की योजना

0
51

नई दिल्ली। Bharat Atta: केंद्र सरकार ने दीवाली से पहले रियायती दर पर आटा बेचने की शुरुआत की है। यह आटा देश भर में गेहूं की औसत खुदरा कीमत से भी कम दाम पर मिलेगा। साथ ही यह आटे की औसत खुदरा मूल्य से भी काफी कम है।

केंद्र सरकार ने उपभोक्ताओं को राहत देने के लिए आज से रियायती दर पर आटा बेचने की शुरुआत की है। सरकार 27.50 रुपये प्रति किलो की रियायती दर पर आटा बेचने जा रही है।

केंद्रीय उपभोक्ता मामले, खाद्य और सार्वजनिक वितरण मंत्री पीयूष गोयल ने आज इस सस्ते आटे को बेचने की शुरुआत की। यह आटा भारत आटा नाम से बेचा जाएगा। इस आटे की बिक्री भारतीय राष्ट्रीय कृषि सहकारी विपणन संघ मर्यादित (नेफेड), राष्ट्रीय सहकारी उपभोक्ता फेडरेशन (NCCF), मदर डेयरी के सफल आउटलेट, केंद्रीय भंडार व अन्य सहकारी एजेंसियों के माध्यम से ही की जाएगी।

गेहूं से सस्ता मिलेगा सरकारी आटा
केंद्र सरकार द्वारा बेचे जा रहे इस रियायती आटे की कीमत गेहूं की औसत खुदरा कीमत से भी कम होगी। केंद्रीय उपभोक्ता मामलों के विभाग के अनुसार देश भर में गेहूं की औसत खुदरा कीमत 30.62 रुपये किलो है, जबकि रियायती आटा 27.50 रुपये किलो मिलेगा। इस तरह यह आटा गेहूं के औसत खुदरा मूल्य से 3 रुपये किलो सस्ता होगा।

आटे के औसत मूल्य से रियायती आटे की कीमत करीब 9 रुपये किलो कम होगी। विभाग के अनुसार देश भर में आटे की औसत खुदरा कीमत 35.93 रुपये किलो हैं, जबकि रियायती आटा 27.50 रुपये किलो मिलेगा। विभाग के आंकड़ों के अनुसार देश के विभिन्न खुदरा बाजारों में आटा 27 से 70 रुपये किलो बिक रहा है।