विजयवर्गीय समाज में प्री वेडिंग शूट बंद करने का निर्णय, एप से होगी जातीय जनगणना

0
55

विजयवर्गीय महासभा की बैठक में हुआ निर्णय

कोटा। अखिल भारतीय विजयवर्गीय वैश्य महासभा की केंद्रीय कार्यकारिणी की बैठक मोशन ध्रुव कैंपस रानपुर कोटा में राष्ट्रीय अध्यक्ष एडवोकेट रविंद्र विजयवर्गीय की अध्यक्षता में संपन्न हुई।

महासभा के संयोजक चौथमल विजय और महामंत्री रामबाबू विजय ने बताया कि केंद्रीय कार्यकारिणी की मीटिंग में पूरे भारतवर्ष से उत्तरांचल, दक्षिणांचल, पश्चिमांचल पूर्वांचल, मध्य प्रदेश, अजयमेरु, टोंक, जयपुर, जोधपुर, अलवर, मेवाड़, बीकानेर और हाडोती सहित कुल 42 जगह के 13 प्रदेशों से लगभग 450 केंद्रीय पदाधिकारियों ने भाग लिया।

महासभा मीटिंग के संयोजक द्वारका प्रसाद विजयवर्गीय और राष्ट्रीय संगठन मंत्री एडवोकेट राजकुमार विजय सेतु ने कहा कि मीटिंग के पहले सत्र में विभिन्न प्रस्ताव पर चर्चा की गई। राष्ट्रीय अध्यक्ष ने सर्वसम्मति से प्रस्ताव पारित किए, जिसमें प्रमुख रूप से समाज में राष्ट्रीय अध्यक्ष का चुनाव वह व्यक्ति लड़ेगा, जिसके परिवार में अभी तक कोई गैर वैश्य अंतरजातीय विवाह नहीं हुआ हो।

दूसरा 18 वर्ष से अधिक आयु वर्ग के सभी समाज के सदस्य राष्ट्रीय अध्यक्ष के लिए मतदान के पात्र होंगे। अभी तक परिवार का मुखिया या पांच सदस्यों पर एक व्यक्ति को मतदान का अधिकार था। तीसरा इलेक्ट्रॉनिक ऐप द्वारा राष्ट्रीय स्तर पर जातीय जनगणना शीघ्र संपन्न करवाई जाएगी।

विजयवर्गीय समाज में प्री वेडिंग शूट को पूर्णतया बंद किया जाएगा। समाज में मृत्यु भोज पर भी पूरे देश में पाबंदी लगाई जाएगी। युवा संयोजक उमेश विजय के संयोजन में एक युवा समिति का गठन किया गया है, जो हर माह समाज के बेरोजगार युवाओं के लिए मीटिंग करके उन्हें रोजगार के अवसर के बारे में जानकारी देगी। साथ ही करियर काउंसलिंग के लिए भी ऑनलाइन मीटिंग हर माह आयोजित की जाएगी।

महिला विंग प्रमुख की कमेटी भी हर महीने महिलाओं की ऑनलाइन या किसी प्रदेश में मीटिंग लेकर राज्य सरकारों और केंद्र सरकारों की योजनाओं के बारे में विस्तृत जानकारी देगी। उनको स्वरोजगार के साधन उपलब्ध कराए जाएंगे।

विजयवर्गीय महासभा के वरिष्ठ सदस्य समाज के जरूरतमंद और होनहार बच्चों के लिए उच्च शिक्षा के लिए उन्हें गोद लेकर सभी सुविधाएं उपलब्ध करवाएंगे। इस प्रस्ताव को तुरंत स्वीकार करते हुए एडवोकेट रविन्द्र विजय ने एक बच्चे की सम्पूर्ण शिक्षा के लिए अपनी सहमति प्रदान की।

51 विभूतियों का सम्मान
इस अवसर पर नितिन विजयवर्गीय मोशन कैरियर इंस्टिट्यूट के रूप में अतुल्य सेवाएं प्रदान करने के लिए विजयवर्गीय रत्न से सम्मानित किया गया। दिवंगत राष्ट्रीय अध्यक्ष श्रीमती सावित्री विजयवर्गीय को भी मरणोपरांत विजयवर्गीय रत्न के सम्मान से नवाजा गया। इसके अतिरिक्त समाज की 51 विभूतियों का सम्मान किया गया।

यह हुए निर्णय

  1. प्री वेडिंग शूट पूर्णतया बंद
    मृत्यु भोज पर भी पूरे देश में पाबंदी
    रोजगार के लिए युवा समिति का गठन
    होनहार बच्चों के लिए उच्च शिक्षा का प्रबंध
    महिलाओं में स्वरोजगार को बढ़ावा
    एप से होगी जातीय जनगणना
  2. 18 वर्ष से अधिक के सदस्य राष्ट्रीय अध्यक्ष के लिए मतदान के पात्र