ALLEN TALLENTEX: 16 राज्यों व 1 केन्द्र शासित प्रदेश में हुई दूसरे चरण की परीक्षा

0
60

3 लाख 16 हजार स्टूडेंट्स शामिल हुए

कोटा। ALLEN TALLENTEX: एलन कॅरियर इंस्टीट्यूट प्राइवेट लिमिटेड की ओर से प्रतिभाओं को प्रोत्साहन देने के लिए ऑफलाइन टैलेंटेक्स परीक्षा के 10वें संस्करण के दूसरे चरण की परीक्षा रविवार को देश के 16 राज्यों व 1 केन्द्र शासित प्रदेशों के 341 शहरों में संपन्न हुई। इसके साथ ही परीक्षा के दोनों चरण संपन्न हो गए।

एलन के निदेशक डॉ. बृजेश माहेश्वरी ने बताया कि दूसरे चरण की परीक्षा आंध्रप्रदेश, अरूणाचल प्रदेश, आसाम, बिहार, छत्तीसगढ़, झारखंड, कर्नाटक, केरला, मध्यप्रदेश, ओडिशा, पुड्डुचेरी, सिक्किम, तमिलनाडु, त्रिपुरा, तेलांगना, उत्तर प्रदेश और पश्चिम बंगाल राज्यों में हुई। इससे पूर्व पहले चरण की परीक्षा 29 अक्टूबर को देश के 10 राज्यों गोवा, गुजरात, हरियाणा, हिमाचल प्रदेश, महाराष्ट्र, पंजाब, राजस्थान व उत्तराखंड तथा 3 केन्द्रशासित प्रदेशों में हुई। दोनों चरणों में कुल 3 लाख 16 हजार स्टूडेंट्स परीक्षा में शामिल हुए।

वाइस प्रसीडेंट व टैलेंटेक्स के नेशनल हेड पंकज अग्रवाल ने बताया कि टैलेंटेक्स के माध्यम से प्रतिभाओं को पहचान कर उनके कॅरियर को उचित मार्गदर्शन दिए जाने का प्रयास किया जाता है। दोनों परीक्षाओं का संयुक्त परिणाम नवम्बर के तीसरे सप्ताह में जारी किया जाएगा, जिसमें विद्यार्थियों को उनकी ऑल इंडिया रैंक व स्टेट रैंक के साथ नकद पुरस्कार व स्कॉलरशिप की घोषणा की जाएगी। हर स्टूडेंट को उसके विषयवार परिणाम के आधार पर अलग से सक्सेस इंडेक्स भी बताया जाएगा। जिससे उसे अपने कॅरियर की दिशा का निर्णय लेने में मदद मिलेगी।

अग्रवाल ने बताया कि स्टूडेंट्स को एलन में सत्र 2024-25 के लिए 20 दिसंबर तक प्रवेश लेने पर कम फीस के साथ 90 प्रतिशत तक की स्कॉलरशिप का दोहरा लाभ मिलेगा। परीक्षा का परिणाम घोषित होने के बाद रैंकर्स का सम्मान समारोह कोटा में आयोजित किया जाएगा। इस वर्ष ऑफलाइन के साथ टैलेंटेक्स की परीक्षा प्रोक्टर्ड ऑनलाइन मोड में भी हुई, जो कि देश-विदेश में 14 से 27 अक्टूबर तक आयोजित की गई।

इस ऑनलाइन परीक्षा का परिणाम व स्कॉलरशिप अलग से घोषित किया जाएगा। इस वर्ष टैलेंटेक्स के स्टूडेंट्स को श्रेष्ठ प्रदर्शन के आधार पर अगले सत्र में ऑफलाइन के साथ एलन के ऑनलाइन कोर्स में भी स्कॉलरशिप दी जाएगी।

टैलेंटेक्स में सन-2023 तक करीब 11.25 लाख स्टूडेंट्स शामिल हो चुके हैं। गौरतलब है कि टैलेंटेक्स के माध्यम से एलन से जुड़ने वाले कई प्रतिभाशाली स्टूडेंट्स ने पूर्व में आईआईटी, नीट व ओलंपियाड में सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन के साथ ऑल इंडिया टॉप 100 में रैंक हासिल की है।