आईस्टार्ट आइडियाथॉन में छात्रों ने किया प्रतिभा का प्रदर्शन एवं जीते नगद पुरस्कार

0
118

कोटा। आईस्टार्ट (iStart) सूचना प्रौद्योगिकी और संचार विभाग राजस्थान द्वारा अपने राजीव गांधी इनोवेशन अवॉर्डी स्टार्टअप कोडविद्या, स्टडीबेस, टिंकरली के सहयोग से शनिवार को रिलायबल इंस्टीट्यूट कोटा में पहली बार आईस्टार्ट आइडियाथॉन (iStart Ideathon) का आयोजन किया गया।

इसमें कोटा संभाग के स्कूलों और कॉलेजो की 450 से अधिक टीमों ने पंजीकरण कराया। इन 450 टीमों में से स्कूल से 21 टीमें और कॉलेज से 15 टीमों को उद्योग विशेषज्ञों के सामने अपने स्टार्टअप आइडिया को प्रस्तुत करने का मौका दिया गया।

इस कार्यक्रम का उद्देश्य छात्रों के लिए अपनी रचनात्मक मानसिक कुशलता दिखाने का एक अनूठा अवसर प्रदान करना था। मुख्य अतिथि शरद चौधरी एसपी कोटा एवं पारस जैन एड.एस.पी. कोटा एवं ममता तिवारी सीईओ जिला परिषद एवं अन्य गणमान्य मुख्य अतिथियों द्वारा इस कार्यक्रम का उद्घाटन किया गया। कोडविद्या के संस्थापक शिवराम ने सभी अतिथियों का आभार प्रकट किया।

सूचना प्रोद्योगिक संचार विभाग से उप निर्देशक मनोज कुमार मीणा ने बताया कि स्कूलों एवं कॉलेजों के प्रतिभाशाली छात्र-छात्राएं ऐसे हैं जिनके पास विशिष्ट आइडिया होता है, लेेकिन वह उसे सही मंच पर प्रस्तुत नहीं कर पाते हैं। उनमें बाधाएं आती हैं या फिर उन्हें उचित मार्गदर्शन की आवश्यकता होती है।

राजस्थान सरकार आईस्टार्ट एवं सूचना प्रौद्योगिकी एवं संचार विभाग के माध्यम से उन युवाओं को सहायता प्रदान करने के लिए प्रतिबद्ध है जिन्हें आवश्यक मंच और प्रोत्साहन की आवश्यकता होती हैं। ताकि वह अपने नवाचारों को प्रकट कर सके। आईस्टार्ट आइडियाथॉन ने सभी छात्रों को समान अवसर प्रदान किया हैं।

चाहे वह सरकारी या निजी स्कूलों के हों, शहरी या ग्रामीण क्षेत्र से जुडे़ हों। कॉलेज टीम के विजेताओं को क्रमशः प्रथम पुरस्कार अगम सिंह सिंगोदिया, मोदी इंस्टीट्यूट ऑफ मेनेजमेंट, कोटा, द्वितीय पुरस्कार कृष्ण कांत यादव, खुशी, राजस्थान टेक्निकल युनिवर्सिटी कोटा, तृतीय पुरस्कार समित भाटिया वैलोर इस्टीट्युट ऑफ टेक्नोलॉजी, बारां को 50 हजार, 25 हजार तथा 15 हजार के नगद पुरस्कार एवं ट्रॉफी से सम्मानित किया गया।

स्कूल टीम के विजेताओं को क्रमशः प्रथम पुस्कार शुभम रोहतागी, राधिका, आगम्या, सैट जोसफ पब्लिक स्कूल कोटा, द्वितीय पुरस्कार आर्यन सिंह, तेजप्रताप, एसआर पब्लिक स्कूल कोटा, तृतीय पुस्कार अवनी गुप्ता, दिशा डेल्फी पब्लिक स्कूल कोटा को 25 हजार, 15 हजार तथा 10 हजार के नगद पुरस्कार एवं ट्रॉफी से सम्मानित किया गया।

यह आयोजन कोटा संभाग के बीच नवाचार और उद्यमिता को बढ़ावा देने की दिशा में एक बड़ा कदम साबित हुआ। यह मंच छात्रों के लिए अपनी प्रतिभा दिखाने और अनुभवी पेशेवरों से सीखने का एक सुनहरा अवसर रहा। आईस्टार्ट आइडियाथॉन के सफल आयोजन से उम्मीद है कि आगामी दिनों में भी प्रेरणा, स्त्रोत कार्यकर्मां से युवा पीढ़ी को और भी बेहतर मार्गदर्शन प्राप्त होगा, जो उन्हें नए सपनों की ओर अग्रसर करेगा।