राजस्थान के सरकारी कॉलेजों में मिलेगी अब कैंपस प्लेसमेंट सुविधा, 9.18 करोड़ मंजूर

0
65

जयपुर। राजस्थान के विभिन्न राजकीय कॉलेजों में स्टूडेंट्स को रोजगार के बेहतर अवसर उपलब्ध कराने के लिए प्लेसमेंट ड्राइव आयोजित की जाएगी। मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने इस योजना के लिए 9.18 करोड़ रुपये के वित्तीय प्रस्ताव को स्वीकृति दी है।

सीएम ने इसके साथ ही गवर्नमेंट कॉलेजों में कैंपस प्लेसमेंट सुविधा योजना के इम्प्लीमेंटेशन के लिए दिशा-निर्देशों के फॉर्मेट को अप्रूव कर दिया है। प्रस्ताव के अनुसार, पहले फेज में 100 राजकीय महाविद्यालयों में कैंपस प्लेसमेंट योजना शुरू की जाएगी।

इसके तहत कॉलेजों में कम से कम वर्ष में दो बार कैंपस प्लेसमेंट आयोजित किए जाएंगे। कैंपस प्लेसमेंट से पहले स्टूडेंट्स को प्रीप्लेसमेंट के माध्यम से सॉफ्ट स्किल की ट्रेनिंग दी जाएगी। जिससे विद्यार्थियों के आत्मविश्वास में वृद्धि होने के साथ ही उन्हें रोज़गार प्राप्त करने में आसानी होगी।

इसके अलावा विभिन्न विशेषज्ञ संस्थानों जैसे भारतीय सुदूर संवेदन संस्थान (आईआईआरएस), राष्ट्रीय सुदूर संवेदन केंद्र (एनआरएससी), राष्ट्रीय रासायनिक प्रयोगशाला (एनसीएल) पुणे, राष्ट्रीय जैव विज्ञान केंद्र बैंगलोर और सेबी के साथ कोर्डिनेशन कर स्किल डवलपमेंट में बढ़ोतरी की जाएगी।

मुख्यमंत्री द्वारा वर्ष 2023-24 के बजट में प्रदेश के विभिन्न राजकीय महाविद्यालयों में विद्यार्थियों को रोज़गार के अवसर उपलब्ध कराने के लिए कैंपस प्लेसमेंट सुविधा प्रारंभ करने की घोषणा की थी।