REET मेंस लेवल-2 के डॉक्युमेंट वेरिफिकेशन की तिथि घोषित, जानें डिटेल्स

0
69

जयपुर। REET Mains Level-2: राजस्थान कर्मचारी चयन बोर्ड ने शिक्षक भर्ती परीक्षा लेवल-2 (Teacher Recruitment Test Level-2) के डॉक्युमेंट वेरिफिकेशन (डीवी) की तारीख घोषित कर दी है। जिसके तहत प्रदेशभर में 18 जुलाई से 2 अगस्त तक सुबह 10:00 से शाम 6:00 बजे तक जिला शिक्षा अधिकारी मुख्यालय पर डॉक्युमेंट वेरिफिकेशन किया जाएगा।लेवल-2 में शॉर्टलिस्ट अभ्यर्थी अपने गृह जिले में दस्तावेजों का सत्यापन करवा सकेंगे।

वहीं जिन अभ्यर्थी के गृह जिले में यह की सुविधा नहीं है, उनके लिए नजदीक के जिलों में व्यवस्था की गई है। इसके बाद 27,000 पदों के लिए फाइनल रिजल्ट जारी कर अभ्यर्थियों को पोस्टिंग दी जाएगी।

2 अगस्त तक इस प्रक्रिया के बाद राजस्थान कर्मचारी चयन बोर्ड, उम्मीदवारों की फाइनल लिस्ट को बीकानेर शिक्षा विभाग भेजेगा। जहां से फाइनल रिजल्ट के आधार पर उम्मीदवारों को पोस्टिंग दी जाएगी। माना जा रहा है कि इस पूरी प्रक्रिया में लगभग डेढ़ महीने का वक्त लग सकता है। ऐसे में 27,000 पदों पर इसी साल सितंबर तक उम्मीदवारों को पोस्टिंग मिलने की पूरी उम्मीद है।

लेवल-1 के अभ्यर्थियों को फिर से मौका
प्रारंभिक शिक्षा विभाग के निदेशक कानाराम ने बताया कि शिक्षा विभाग द्वारा डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन के बाद जल्द से जल्द उम्मीदवारों को पोस्टिंग दे दी जाएगी लेवल-2 के साथ लेवल-1 के भी जो अभ्यर्थी अब तक अपने डॉक्यूमेंट वेरीफाई नहीं करा सके हैं। उन्हें 18 जुलाई से 23 जुलाई तक एक बार फिर डॉक्यूमेंट वैरिफिकेशन कराने का मौका दिया जा रहा है। इसके बाद फाइनल लिस्ट जारी की जाएगी।

डॉक्युमेंट वेरिफिकेशन शेड्यूल
18 जुलाई से 22 जुलाई तक प्रदेशभर में लेवल-2 इंग्लिश सब्जेक्ट के अभ्यर्थियों के डॉक्यूमेंट वेरीफाई किए जाएंगे।24 से 26 जुलाई तक प्रदेशभर में लेवल-2 विज्ञान और गणित सब्जेक्ट के अभ्यर्थियों के डॉक्यूमेंट वेरीफाई किए जाएंगे।27 से 29 जुलाई तक प्रदेशभर में लेवल-2 सामाजिक अध्ययन सब्जेक्ट के अभ्यर्थियों के डॉक्यूमेंट वेरीफाई किए जाएंगे31 जुलाई से 2 अगस्त तक लेवल-2 हिंदी, संस्कृत, उर्दू, पंजाबी और हिंदी सब्जेक्ट के अभ्यर्थियों के डॉक्यूमेंट वेरीफाई किए जाएंगे।18 से 23 जुलाई तक लेवल-1 के अभ्यर्थी एक बार फिर डॉक्यूमेंट वेरीफाई करा सकेंगे।

डॉक्युमेंट वेरिफिकेशन की तारीख
शिक्षक भर्ती परीक्षा के 27,000 पदों के लिए लगभग 54 हजार शॉर्टलिस्ट उम्मीदवार शाला दर्पण पोर्टल पर अपनी लॉगिन आईडी से खुद के डॉक्यूमेंट वैरिफिकेशन की तारीख का पता लगा सकेंगे। इसके लिए उन्हें शाला दर्पण मॉड्यूल पर रजिस्ट्रेशन करना जरूरी होगा। इसके साथ ही अगर किसी व्यक्ति को पोर्टल पर किस तरह की समस्या आती है। तो वह अपने गृह जिले में शिक्षा अधिकारी मुख्यालय में बने कंट्रोल रूम में भी अपनी शिकायत दर्ज करा सकेंगे।