यूआईटी की कॉलोनी आरोग्य नगर में रोगों का डेरा, जिम्मेदारों ने मुंह फेरा

0
87

परेशान कॉलोनीवासी देंगे अब यूआईटी पर धरना

कोटा। Arogya Nagar Problems: मेडिकल कॉलेज कोटा के सामने बसा आरोग्य नगर गंदगी, अतिक्रमण और अवैध गतिविधियों के कारण रोगों को आमंत्रण देने वाला ‘आ-रोग’ नगर बन गया है। आरोग्य नगर विकास समिति के उपाध्यक्ष डॉ. राकेश उपाध्याय ने बताया कि कोटा दक्षिण के वार्ड 31 में स्थित आरोग्य नगर यूआईटी की काटी हुई पॉश कॉलोनी है। जहां पर 7 से दस हजार रुपए प्रतिवर्ग फीट में प्लॉट बेचे गए हैं।

कईं लोगों ने तो जीवन भर की पूंजी लगाकर एक से डेढ़ करोड़ में प्लॉट खरीदे थे। इसके बावजूद यहां पर अवैध गतिविधियों, अतिक्रमण और गंदगी के कारण रहवासियों का घर से निकलना मुश्किल हो गया है।

उन्होंने बताया कि पूरी कॉलोनी में कबाड़ी, पशुपालक और कच्ची बस्तीवासी कब्जा किए हुए हैं। जो खाली प्लॉट में खुले में शौच करते रहते हैं। वही खाली पड़े प्लॉट पानी भरने के कारण तालाब बने हुए हैं। जिनमें जानवर तैरते रहते हैं। कॉलोनी में सुअरों का आतंक है और अब तक कईं मृत सुअर फिकवाने पड़े हैं। टीपर वाले अवैध रुप से कचरा डाल कर चले जाते हैं। जिससे जगह जगह कचरे के ढेर पड़े हैं। कहीं बार टीपर वालों को पकड़कर सफाई इंस्पेक्टर के हवाले कर चुके हैं। अवैध अतिक्रमी कबाड़ी द्वारा तार जलाने से रोजाना धुंआ उठता रहता है।

कोटा के आरोग्य नगर में अतिक्रमण और गंदगी की भरमार।

कोषाध्यक्ष उम्मेद कुमार माथुर ने बताया कि पूरी कॉलोनी प्राथमिक सुविधाओं के लिए भी तरस रही है। कॉलोनी में अंधेरा पसरा रहता है। कहीं बार चोरों द्वारा लोगों के मोबाइल तक छीन लिए गए। वहीं पीने का पानी की केवल 1 घंटे ही आपूर्ति होती है। एक बार भी सड़कें और नालियां नहीं बनी हैं। उन्होंने कहा कि स्मार्ट सिटी में लाखों-करोड़ों पर खर्च होने के बावजूद उस कॉलोनी के लोग अभाव में जी रहे हैं।

अफसरों से लेकर मंत्री तक गुहार
सचिव प्रेम गौतम ने बताया कि घर के सामने खुले में शौच करती महिलाओं के कारण से लोग घर से निकलने से पहले सोचते हैं। कॉलोनी के लोगों ने अब तक मंत्री शांति कुमार धारीवाल, जिला कलेक्टर ओपी बुनकर, यूआईटी सचिव, विशेषाधिकारी आरडी मीणा, महापौर कोटा दक्षिण राजीव अग्रवाल, आयुक्त नगर निगम, नेता प्रतिपक्ष विवेक राजवंशी, पार्षद ओम गुंजल, अधिशासी अभियंता जलदाय विभाग, केईडीएल समेत विभिन्न स्तरों पर ज्ञापन के माध्यम से अपनी बात उठाई है। इसके बावजूद कॉलोनीवासियों की कोई सुनवाई नहीं हुई है। कॉलोनी के लोगों के द्वारा हजारों रुपए यूडी टैक्स जमा किया जा रहा है, लेकिन समस्याओं का निराकरण नहीं हो पा रहा है।

यूआईटी पर देंगे अनिश्चितकालीन धरना
अब बस्ती की समस्याओं को लेकर स्थानीय रहवासियों ने आंदोलन की चेतावनी दी है। आरोग्य नगर विकास समिति के सचिव प्रेम गौतम ने बताया कि नगर विकास न्यास में तहसीलदार रामनिवास मीणा से मिलने पर उन्होंने कहा कि आपने गलत जगह प्लॉट ले लिया है। ऐसे में स्थानीय बाशिंदों ने नगर विकास न्यास गेट के सामने अनिश्चितकालीन धरना देने का निर्णय किया है। इस दौरान उपाध्यक्ष डॉ. राकेश उपाध्याय, सचिव प्रेम गौतम, कोषाध्यक्ष उम्मेद कुमार माथुर, प्रकाश खुशलानी, गजेंद्र, हरिओम गुप्ता, डॉ. अविरल नागर, कमल गुप्ता, रूपेश सिंह, आशा माथुर, अंतिमा गुप्ता, नवल खंडेलवाल, कैलाश गुप्ता, नीलेश नामा मौजूद रहे।