सिविल सेवा प्रतियोगी परीक्षा के अभ्यर्थियों को सशक्त बनाने के लिए यूथ जोड़ो अभियान

0
61

कोटा। civil services competitive exam: राजकीय सार्वजनिक मण्डल पुस्तकालय कोटा में यूथ जोड़ो अभियान के तहत अधिकतम पाठकों को पुस्तकालय से जोड़ने हेतु प्रचार प्रसार किया गया। 8 जुलाई शनिवार को होने वाली “मीट दी टोपर” सेमिनार में जुड़ने हेतु सभी सिविल सर्विसेज विवेकानद एकेडमी कोटा के अभ्यर्थियों से संभागियो से संपर्क किया गया।

इस अवसर पर मण्डल पुस्तकालय अध्यक्ष डॉ. दीपक कुमार श्रीवास्तव ने बताया कि इसके तहत युवाओं को पुस्तकालय से जोड़ने का विशेष अभियान चलाया जा रहा है। अभियान के अंतर्गत महाविद्यालयों, विद्यालय एवं प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर रहे प्रतियोगियों के पास पहुंचकर उन्हें पुस्तकालय से जोड़ने हेतु अपील की गई। साथ ही नेशनल डिजिटल लाईब्रेरी की फ्री सदस्यता भी दी जा रही है। 24×7 आप निःशुल्क 5.5 करोड़ पुस्तकों को घर बैठे एक्सेज़ कर सकते है।

पुस्तकालय समय प्रातः 11:00 से साय 7:00 बजे तक लाभ उठा सकते हैं। सदस्यता जारी है। पुस्तकालय में विभिन्न विषयों की संदर्भ सामग्री के साथ-साथ प्रतियोगी परीक्षा की तैयारी के लिए प्रतियोगी साहित्य पत्र पत्रिकाएं उपलब्ध है। इस अवसर पर पुस्तकालय सहायक पुस्तकालयाधायक्ष डॉ. शशि जैन ने बताया कि पुस्तकालय में 73,473 पुस्तकों का संग्रह है। वह पुस्तकालय में वार्षिक सदस्यता की अवधि 1 अप्रैल से 31 मार्च तक है।

पुस्तकालय के सदस्यों को 14 दिन के लिए पुस्तक घर पर अध्ययन हेतु उधारी जी दी जाती है व पानी के लिए उत्तम व्यवस्था का प्रबंध है। नियमित पाठकों हेतु फ्री वाई-फाई की सुविधा भी उपलब्ध कराई गई है।