दूसरी वंदे भारत ट्रेन राजस्थान में जल्द ही, जानिए किस रूट पर चलेगी

0
108

नई दिल्ली। Vande Bharat Express: देश के अलग-अलग राज्यों को लगातार मिल रही वंदे भारत ट्रेन के क्रम में राजस्थान के नाम एक और वंदे भारत ट्रेन आने वाली है। राजस्थान को दूसरी वंदे भारत ट्रेन की सौगात 7 जुलाई को मिलेगी।

यह ट्रेन राजस्थान के जोधपुर से गुजरात के साबरमती तक चलेगी। लगभग तीन महीने पहले राजस्थान को पहली वंदे भारत ट्रेन की सौगात मिली थी, जो अजमेर से दिल्ली के बीच चल रही है। राजस्थान के लिए दूसरी वंदे भारत ट्रेन को पीएम मोदी हरी झंडी दिखाएंगे।

पिछले दिनों अमेरिका और मिस्र की यात्रा करके लौटे पीएम मोदी ने मध्य प्रदेश में एक कार्यक्रम के दौरान एक साथ पांच वंदे भारत ट्रेनों का उद्घाटन किया था। अब सात जुलाई को एक बार फिर से राजस्थान के लिए वंदे भारत ट्रेन की सौगात देने जा रहे हैं। 4 जुलाई को इस ट्रेन का ट्रायल रन भी किया जाना है।

राजस्थान के जोधपुर से चलने वाली वंदे भारत ट्रेन का स्टॉपेज पांच स्टेशनों पर होगा। जोधपुर से निकलने के बाद यह ट्रेन पाली, फालना, आबूरोड, पालनपुर, मेहसाणा होते हुए गुजरात के साबरमती स्टेशन तक चलेगी। इस दौरान इन शहरों के लोगों को जोधपुर और गुजरात के साबरमती तक यात्रा करने में समय की बचत होगी।

राजस्थान के जोधपुर से चलकर गुजरात के साबरमती तक जाने वाली वंदे भारत ट्रेन को पीएम मोदी हरी झंडी दिखाएंगे। इस दौरान यह साफ नहीं हो पाया है कि पीएम मोदी इस ट्रेन का उद्घाटन वर्चुअली करेंगे या वहां मौजूद रहकर करेंगे। हालांकि, जानकारी सामने आ रही है कि जोधपुर में तैयारियां शुरू कर दी गई हैं।

जोधपुर से गुजरात के साबरमती तक जाने वाली ट्रेन भगत की कोठी स्टेशन से सुबह 6 बजे निकलेगी और दोपहर के 12 बजे यह ट्रेन गुजरात के साबरमती पहुंच जाएगी। इस दौरान यह ट्रेन पाली, फालना, आबूरोड, पालनपुर और मेहसाणा में रुकेगी और 12 बजकर 5 मिनट पर गुजरात के साबरमती पहुंच जाएगी। इस दौरान ट्रेन को जोधपुर से साबरमती पहुंचने में 6 घंटे 5 मिनट का समय लगेगा। सामान्य तौर पर जोधपुर से साबरमती तक जाने में 8 घंटे का समय लगता था। अब दो घंटे की बचत होगी।