कोटा में वंदे भारत ट्रैन का 160 Kmph की स्पीड से ट्रायल

0
50

कोटा। #Vandebharattrain दिल्ली-मुंबई ट्रैक पर बुधवार को सेमी हाई स्पीड ट्रेन वंदे भारत का 160 किलोमीटर प्रतिघंटा से कोटा से शामगढ़ के बीच ब्रेकिंग सिस्टम का ट्रायल किया गया। इस दौरान ट्रेन में यात्रियों के वजन के समान भार रखकर ट्रायल किया गया। इस दौरान ट्रेन में 53 बार ब्रेक लगाकर टेस्टिंग की गई।

वंदे भारत ट्रेन का बुधवार को कोटा-नागदा सेक्शन में कोटा से शामगढ़ के बीच में ब्रेकिंग ट्रायल किया गया। ट्रेन बुधवार सुबह 9.45 पर शामगढ़ की ओर से रवाना हुई, जो दोपहर 3.50 बजे शामगढ़ पहुंची। इस दौरान ट्रेन का कुल 32 स्थानों पर ब्रेकिंग सिस्टम का ट्रायल किया गया।

इसके बाद शामगढ़ से 4.40 बजे ट्रेन कोटा के लिए रवाना हुई, जो शाम 7 बजे कोटा पहुंची। लौटते समय 21 स्थानों पर ब्रेकिंग सिस्टम का ट्रायल किया गया। दोनों दिशाओं में किए गए ट्रायल में उपलब्ध यात्री सीटों पर यात्रियों के अनुसार अनुमानित वजन रखकर ट्रायल किया गया।

नए ब्रेकिंग सिस्टम ट्रायल के लिए रविवार को कोटा पहुंची सेमी हाई स्पीड ट्रेन वंदे भारत में लगाए गए नए ब्रेकिंग सिस्टम का मंगलवार सुबह ट्रायल शुरू किया गया। इसके लिए सुबह साढ़े दस बजे ट्रेन को कोटा स्टेशन से नागदा की ओर से रवाना किया गया। पहले दिन वंदे भारत ट्रेन की स्पीड 160 किलोमीटर प्रतिघंटा तक रखी गई।

वंदे भारत ट्रेन सात दिवसीय ट्रायल कार्यक्रम के लिए 21 मई को कोटा पहुंची थी। अनुसंधान परिकल्प एवं मानक संगठन (आरडीएसओ) की ओर से कोटा के रेलकर्मियों ने सोमवार से इसका परीक्षण शुरू किया। इस दौरान ट्रेन की सेंसर समेत विभिन्न अत्याधुनिक उपकरणों से जांच की जा रही है।b

आज गीली पटरियों पर होगा ट्रायल
वंदे भारत ट्रेन का तीसरे दिन गुरुवार को गीली पटरियों पर ट्रायल किया जाएगा। इस दौरान ट्रेन को 160 किलोमीटर प्रतिघंटा की अधिकतम रफ्तार तक दौड़ाया जाएगा।