मिनिमम सपोर्ट प्राइस पर अब 25 की जगह 40 क्विंटल सरसों की होगी खरीद

0
64

कोटा। लोक सभा अध्यक्ष ओम बिरला के प्रयासों से सरसों किसानों के लिए राहत भरी खबर आई है। किसानों से अब प्रतिदिन 25 क्विंटल की जगह 40 क्विंटल सरसों की खरीद होगी। केंद्रीय कृषि मंत्रालय से इसके आदेश जारी होने के बाद राजस्थान राज्य सहकारी क्रय-विक्रय संघ लि ने सभी खरीद केंद्रों को इसके लिए निर्देशित कर दिया है।

लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला के प्रयासों से करीब 3 माह पूर्व केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्रालय ने एमएसपी पर सरसों खरीद के आदेश जारी किए थे। आदेशों के तहत प्रत्येक किसान से 25 क्विंटल सरसों ही खरीदा जा रहा था। लेकिन उत्पादन अधिक होने के कारण किसान चाह रहे थे कि चने की ही तरह प्रति किसान सरसों की भी 40 क्विंटल की खरीद की जाए।

पिछले दिनों स्पीकर बिरला जब संसदीय क्षेत्र के प्रवास पर आए तो सरसों किसानों ने इस संबंध में उनसे आग्रह किया था। दिल्ली पहुंचने के बाद स्पीकर बिरला के निर्देशों पर अधिकारी निरंतर इस मामले को फॉलो करते रहे। इसके बाद केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्रालय ने खरीद सीमा 25 क्विंटल से बढ़ाकर 40 क्विंटल करने के आदेश जारी कर दिए। आदेश मिलने के बाद राजस्थान राज्य सहकारी क्रय-विक्रय संघ लि ने सभी खरीद केंद्रों को इसके लिए निर्देशित कर दिया है।