भारतीय किसान संघ का प्रदेशव्यापी आन्दोलन 16 से, पोस्टर का विमोचन किया

0
96

कोटा। भारतीय किसान संघ का प्रदेशव्यापी आन्दोलन जयपुर में 16 मई से प्रारम्भ होगा। जिसके कोटा जिले के पोस्टर का विमोचन मंगलवार को किया गया। जिला अध्यक्ष गिरिराज चौधरी और आन्दोलन संयोजक मुकुट बिहारी नागर ने बताया कि प्रदेशव्यापी आह्वान के तहत प्रदेश भर के किसान 16 मई से जयपुर में अनिश्चितकालीन महापड़ाव डालेंगे।

कोटा जिले से 10 हजार किसान जयपुर कूच करेंगे। भारतीय किसान संघ चितौड़ प्रांत के प्रचार प्रमुख आशीष मेहता ने बताया कि जयपुर स्थित अमरुदों के बाग में विशाल सभा के बाद सचिवालय घेराव किया जाएगा। इस दौरान किसान अपने साथ सूखा आटा, दालें और अन्य खाद्य सामग्री लेकर जाएंगे।

जिला मंत्री देवीशंकर गुर्जर और आन्दोलन जिला सह संयोजक रूपनारायण यादव ने बताया कि सरकार से लगातार प्रकृति की मार झेल रहे किसानों के लिए राहत पैकेज, न्यूनतम समर्थन मूल्य पर खरीद की कानूनन गारंटी, मध्यप्रदेश, तेलंगाना की तर्ज पर प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि में अतिरिक्त राशि जोड़कर देने की मांग की जाएगी।

अनिश्चितकालीन पड़ाव की तैयारी
आन्दोलन के प्रदेश सह संयोजक जगदीश कलमंडा ने बताया कि सरकार के द्वारा चुनाव पूर्व घोषित वादे के अनुसार संपूर्ण कर्ज माफी करने, आपदा अनुदान राशि में बढ़ोतरी करते हुए बकाया बीमा क्लेम तथा आपदा राहत राशि तुरंत करने, हर खेत को नहरी पानी देने, प्रस्तावित व मौजूदा नहरी परियोजनाओं का विस्तार करने, किसानों को न्यूनतम 8 घंटे सस्ती व निर्बाध बिजली अनिवार्य रूप से देने और पूर्वी नहर परियोजना के लिए राज्य सरकार द्वारा घोषित ईआरसीपी निगम के लिए प्रस्तावित 9600 करोड रुपए की राशि जारी करने की मांग को लेकर सचिवालय घेरने का कार्यक्रम है। जब तक सरकार मांगें नहीं मानेगी, जयपुर में अनिश्चितकालीन पड़ाव जारी रहेगा।