कोचिंग सिटी बन गई अब सुसाइड सिटी, लगातार कोचिंग छात्र कर रहे आत्महत्याएं

0
185

दिनेश माहेश्वरी
कोटा में लगातार कोचिंग छात्रों के आत्महत्या के मामले बढ़ते जा रहा हैं। लगता है कोचिंग सिटी अब सुसाइड सिटी बनती जा रही है। कल नीट की तैयारी कर रही एक और छात्रा राशि जैन (19) ने सुसाइड कर लिया। वह सागर (एमपी) की रहने वाली थी। एक साल से कोटा में रहकर नीट की कोचिंग कर रही थी। वह मानसिक तनाव में थी। बुधवार को एमबीएस हॉस्पिटल में पोस्टमार्टम कराया गया। पुलिस ने परिजनों को सूचना दे दी है।

जानकारी के अनुसार छात्रा तलवंडी इलाके के एक हॉस्टल में रहती थी। वह कोचिंग भी नहीं जा रही थी। 7 मई को उसका नीट यूजी का एग्जाम था। एग्जाम को लेकर मानसिक तनाव थी। हॉस्टल में रहने वाली अन्य स्टूडेंट्स ने राशि को मंगलवार सुबह से नहीं देखा था। वह रूम से बाहर नहीं निकली। इस पर दोपहर में हॉस्टल संचालक को सूचना दी। साथ ही पुलिस को भी सूचना दी गई। पुलिस पहुंची तो राशि का शव फंदे पर लटका था। वो परिवार में सबसे छोटी थी। राशि के पिता खेती-किसानी करते हैं।

फीस वसूलने की फैक्ट्री
सरकार ने भले ही कोचिंग संस्थानों और होस्टल्स के लिए गाइड लाइन जारी कर दी हो लेकिन, स्थिति यही ढाक के तीन पात। इनकी मॉनेटरिंग नहीं होने से इन पर कोई अंकुश नहीं है। छात्रा राशि के कोचिंग नहीं जाने उसके अनुस्पस्थित रहने या उसके बीमार रहने से जिम्मेदारों को कोई फर्क नहीं पड़ता। क्योंकि उनका काम तो फीस वसूलने तक सीमित रहता है। उनकी बला से कोई मरे या जिए।

सबसे बड़ा डर, सिलेक्शन नहीं हुआ तो क्या होगा
रोज 15-16 घंटे पढ़ाई। सिर्फ 5 घंटे की नींद। हर सप्ताह काबिलियत का टेस्ट…और उससे भी बड़ा डर- जेईई/नीट में सिलेक्शन नहीं हुआ तो? मम्मी-पापा क्या कहेंगे? रिश्तेदार क्या कहेंगे? ये वो सवाल हैं, जो कोटा में कोचिंग कर रहे हैं लगभग हर एवरेज स्टूडेंट के दिमाग में घूमते हैं। तनाव बढ़ाते हैं। मासूम स्टूडेंट्स के इसी तनाव का फायदा नशे का कारोबार करने वाले उठा रहे हैं। स्ट्रेस दूर करने के नाम पर स्टूडेंट्स को ड्रग एडिक्ट बना रहे हैं।

वर्ष 2023 में अब तक सुसाइड की घटनाएं

  • 14 जनवरी को यूपी निवासी अली राजा ने सुसाइड किया। कोटा में रखकर JEE की तैयारी कर रहा था।
  • 15 जनवरी को उत्तरप्रदेश के प्रयागराज के रहने वाले रणजीत (22) ने फंदा लगाकर सुसाइड कर लिया था। स्टूडेंट के पास सुसाइड नोट मिला।
  • 19 जनवरी को जवाहर नगर थाना क्षेत्र में एक स्टूडेंट ने सुसाइड की कोशिश की है।
  • 29 जनवरी को विज्ञान नगर इलाके में कोचिंग स्टूडेंट ने सुसाइड की कोशिश की। स्टूडेंट हॉस्टल की चौथी मंजिल की बालकनी से नीचे कूद गया था।
  • 8 फरवरी को कुन्हाड़ी थाना क्षेत्र के लेडमार्क सिटी इलाके में बाड़मेर की छात्रा कृष्णा (17) ने मल्टीस्टोरी बिल्डिंग के 10वें माले से कूदकर सुसाइड कर लिया।
  • 24 फरवरी को यूपी के बदायूं का रहने वाले 17 साल के अभिषेक ने फांसी का फंदा लगाकर खुदकुशी कर ली थी।अभिषेक एक कोचिंग संस्थान से नेशनल एलिजिबिलिटी कम एंट्रेंस टेस्ट (NEET) की तैयारी कर रहा था।

4 साल के दौरान शहर में 52 सुसाइड
पुलिस के मुताबिक, पिछले 4 साल के दौरान शहर में 52 सुसाइड केस हुए हैं। इनमें अलग-अलग कोचिंग सेंटर में पढ़ने वाले 27 स्टूडेंट्स शामिल हैं। पुलिस की ओर से जारी आंकड़ों के मुताबिक, जनवरी 2019 से दिसंबर 2022 के बीच 52 आत्महत्या के मामले दर्ज हुए हैं। इस दौरान कोचिंग सेंटर में सुसाइड के सबसे ज्यादा 15 मामले साल 2022 में सामने आए।