ऐतिहासिक बैगपाइपर बैंड स्टेण्ड पार्क का सौंदर्य बहाल किया जाए

0
158
बैगपाइपर बैंड स्टेण्ड पार्क कोटा।

कोटा। Bagpiper Band: भारतीय सांस्कृतिक निधि इंटेक (Indian National Trust for Art and Cultural Heritage) ने जिला कलेक्टर को पत्र के माध्यम से अवगत कराया कि उम्मेद क्लब और चिड़ियाघर के पास 1905 से स्थापित ऐतिहासिक बैगपाइपर बैण्ड स्टेण्ड (Historic Bagpiper Band Stand) व कलात्मक जालियों से सुसज्जित पार्क का सौंदर्य बहाल किया जाए।

इन दिनों यहां पर पार्क में विकास योजनाओं का मलबा डालकर इसके स्वरूप को नष्ट किया जा रहा है। इंटेक कंवीनर निखिलेश सेठी ने बताया कि हर राजकीय पर्व पर यहां विशिष्ट लोगों के आगमन पर बेग पाईपर बैण्ड बजाने का स्थल रहा है।

नयापुरा में महाराव भीम सिंह स्टेडियम के निकट जंतुआलय एवं उम्मेद क्लब के बीच ऐतिहासिक बैगपाइपर बैंड स्थल व पार्क में मलबा डालकर उसे तहस नहस करना उचित नहीं है। यहां पर बहुत ही सुंदर पार्क बना हुआ है, उसे पुनः बहाल किया जाए।

सेठी ने बताया कि गत दिवस इंटेक के प्राकृतिक विरासत प्रकोष्ठ के पदाधिकारी बृजेश विजयवर्गीय के साथ इधर से भ्रमण पर निकले तो पार्क की दुर्दशा देखी, जिससे मन विचलित हुआ। शहर में सौंदर्यीकरण के कई काम हो रहे हैं, यह ऐतिहासिक विरासत कैसे छूट गई।

शहर के खूबसूरत स्थल नयापुरा में जहां सीबी गार्डन और जेडीबी काॅलेज चौराहे पर सौंदर्यीकरण हो रहा है, वहां पर प्राचीन विरासत को नष्ट करने से बचाया जाए।