गोकाष्ठ से होलिका दहन कर दिया पर्यावरण बचाने का संदेश: कोटा व्यापर महासंघ

0
130

कोटा। श्री सर्राफा थोक विक्रेता व्यावसायिक संघ का होली स्नेह मिलन समारोह बुधवार को एक फार्म हाउस पर संपन्न हुआ । एसोसिएशन के अध्यक्ष अरुण जैन एवं सचिव निर्मल जैन ने बताया कि होली मिलन समारोह के मुख्य अतिथि कोटा व्यापार महासंघ के महासचिव अशोक माहेश्वरी थे। समारोह के विशिष्ट अतिथि कोटा व्यापार महासंघ के उपाध्यक्ष सुरेंद्र गोयल विचित्र एवं कोषाध्यक्ष राजेंद्र कुमार जैन थे।

इस अवसर पर कोटा व्यापार महासंघ के महासचिव अशोक माहेश्वरी ने बताया कि इस बार होली पर्व पर कोटा में 30 से अधिक संस्थाओं ने पर्यावरण संरक्षण के तहत गो काष्ठ से होलिका दहन किया, जो पर्यावरण संरक्षण की एक अनूठी पहल है। उन्होंने बताया कि कोटा की जनता ने उत्साह के साथ गो काष्ठ से होलिका दहन किया एवं गौ माता के संवर्धन के साथ साथ पर्यावरण संरक्षण हेतु पेड़ों को भी बचाने में महती भूमिका अदा की है ।

महासंघ ने दाह संस्कार, हवन यज्ञ आदि कार्यक्रम में काम आने वाली लकड़ी की जगह गो काष्ठ, गोमय समीधा को उपयोग में लेने की अपील की है। इसके लिए महासंघ एक विशेष जन जागृति अभियान भी चलाएगा।

माहेश्वरी ने आह्वान किया है कि व्यापार महासंघ की सभी संस्थाएं अपने अपने स्तर पर इसके लिए लोगों मे जागरूकता पैदा करेंगी, जिससे इससे होने वाले प्रदूषण से तो बचा जा सकेगा। साथ ही वृक्षों को भी बचाया जा सकेगा। क्योंकि इन कार्यक्रमों में बहुतायात में लकड़ी का उपयोग होता है। वर्तमान परिस्थितियों में पर्यावरण को बचाना अति आवश्यक हो गया है।

इस अवसर पर श्री सर्राफा थोक विक्रेता व्यावसायिक संघ के अध्यक्ष अरुण जैन एवं सचिव निर्मल जैन ने बताया कि होली मिलन समारोह में सर्राफा की कई संस्थाओं के पदाधिकारियों एवं सस्था के व्यापारियों ने एक दूसरे को होली की बधाई एवं शुभकामनाएं दी ।