एलन कॅरियर इंस्टीट्यूट के आठ छात्र ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी के लिए चयनित

0
215

कोटा। ALLEN students selected for Oxford University: एलन कॅरियर इंस्टीट्यूट प्राइवेट लिमिटेड के माध्यम से दुनिया की टॉप यूनिवर्सिटी में स्टूडेंट्स प्रवेश प्राप्त कर रहे हैं। एलन ग्लोबल स्टडीज डिवीजन की शुरुआत के बाद विदेशी टॉप रैंकिंग यूनिवर्सिटीज व कॉलेजों में पढ़ने वाले भारतीय विद्यार्थियों के सपने पूरे होने लगे हैं। हाल ही में जारी किए गए ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी (oxford university) के परिणामों में एलन ग्लोबल स्टडीज डिविजन (एजीएसडी) के आठ स्टूडेंट्स को सफलता मिली है।

एलन के चेयरमैन डॉ.बृजेश माहेश्वरी ने बताया कि संस्था के अभिराम चेरूकुपल्ली, अतुल नादिग, धु्रव शाह, कृष्णा काबरा, मयंक मोटवानी, प्रमिति श्रीराम, साहिल अख्तर एवं यश जायसवाल चयनित हुए हैं। सभी एलन के क्लासरूम स्टूडेंट्स हैं, जिन्होंने एलन ग्लोबल स्टडीज डिविजन में विशेषज्ञ फैकल्टीज के मार्गदर्शन में पढ़ते हुए लक्ष्य हासिल किया। इन सभी स्टूडेंट्स का अलग-अलग विषय के साइंस अण्डरग्रेजुएट प्रोग्राम्स में प्रवेश सुनिश्चित हुआ है।

इसलिए है महत्वपूर्ण परिणाम: माहेश्वरी ने बताया कि इस परीक्षा के लिए विद्यार्थियों की पात्रता कक्षा 9 से 12 तक के रिजल्ट्स पर निर्भर करती है। इन कक्षाओं में करीब 90 प्रतिशत अंक प्राप्त करने वाले स्टूडेंट्स को परीक्षा में शामिल किया जाता है, यह प्रतिशत बदल भी सकता है। पहले लिखित परीक्षा होती है, जिसमें सैद्धांतिक प्रश्न पूछे जाते हैं। लिखित परीक्षा में चयनित होने के बाद इंटरव्यू में ऑक्सफोर्ड के एक्सपर्ट्स सब्जेक्ट से संबंधित सवाल पूछते हैं। लाइव इंटरव्यू में एक स्टूडेंट का 4 एक्सपर्ट् करीब एक घंटे तक इंटरव्यू करते हैं। इसके बाद अकेडमिक्स, लिखित परीक्षा और इंटरव्यू के आधार पर परिणाम जारी कर प्रवेश के लिए योग्य घोषित किया जाता है। ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी का यूके में टॉप-2 एवं वर्ल्ड में चौथी रैंकिंग पर स्थान है। गत वर्ष भी एजीएसडी के 8 स्टूडेंट्स का चयन ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी में हुआ था। गत दो वर्षों में 16 स्टूडेंट्स का चयन सुनिश्चित हो चुका है।

क्या है एजीएसडी: एलन ग्लोबल स्टडीज डिविजन गत पांच वर्षों से स्टूडेंट्स को विश्व की टॉप यूनिवर्सिटीज में अण्डर ग्रेजुएशन एवं ग्रेजुएशन प्रोग्राम के लिए होने वाले एंट्रेस एग्जाम की तैयारी करवा रहा है। स्टूडेंट्स को सब्जेक्ट की पढ़ाई के साथ प्रोफाइल बिल्डिंग, स्टेटमेंट ऑफ परपज, इंटरव्यू स्किल्स और रिकमंडेशन के लिए गाइडेंस दी जाती है। अब तक 8 स्टूडेंट्स का एमआईटी व 16 ऑक्सफोर्ड, केलटेक में 3, इंपीरियल, मिशिगन सहित कई श्रेष्ठ यूनिवर्सिटीज में स्टूडेंट्स का चयन हुआ है। एजीएसडी में लिखित परीक्षा के साथ-साथ मॉक टेस्ट के जरिए इंटरव्यू की भी तैयारी करवाई जाती है।