राजस्थान में गहलोत सरकार बनाएगी सात नए जिले और तीन संभाग

0
260

जयपुर। Three New Divisions In Rajasthan: राजस्थान की गहलोत सरकार ने चुनावी साल में प्रदेश में सात जिले और तीन संभाग बनाने की कवायद तेज कर दी है। नए जिलों के लिए सेवानिवृत्त आईएएस डॉ. रामलुभाया की अध्यक्षता में गठित हाई लेवल कमेटी ने अपनी रिपोर्ट राज्य सरकार को सौंप दी। सूत्रों के अनुसार राज्य सरकार ब्यावर, बालोतरा, भिवाड़ी, नीम का थाना, कुचामन सिटी, सुजानगढ और फलौदी को जिले बनाने की घोषणा करेगी।

साथ ही सीकर, बाड़मेर और चितौड़गढ़ को संभाग मुख्यालय बनाया जाएगा। कोटा में प्रदेश की तीसरी पुलिस कमिश्नरेट बनाई जाएगी। साथ ही कोटा को विकास प्राधिकरण भी मिलेगा। नए जिलों और तीन संभागों के गठन के बाद प्रदेश की भौगोलिक तस्वीर बदल जाएगी।

संभाग और उनकी स्थिति
जयपुर संभाग- जयपुर संभाग में जिला जयपुर, दौसा और अलवर के साथ नए जिले भिवाड़ी को शामिल किया जाएगा।
सीकर संभाग- जयपुर संभाग से जिला सीकर, झुझुनूं और बीकानेर संभाग से जिला चूरू को शामिल कर नए जिले नीम का थाना को मिलाकर शेखावाटी क्षेत्र में नए संभाग सीकर का गठन किया जाएगा।
बीकानेर संभाग- बीकानेर संभाग में बीकानेर, गंगानगर और हनुमानगढ़ जिले यथावत रहेंगे और नए जिले सुजानगढ़ को शामिल किया जाएगा।
जोधपुर संभाग- जोधपुर संभाग में जिला जोधपुर और पाली यथावत रहेंगे। भौगोलिक स्थिति और समानता के कारण अजमेर संभाग से नागौर जिले को जोधपुर में शामिल किया जाएगा और नए जिले फलौदी को जोधपुर संभाग में शामिल किया जाएगा।
बाड़मेर संभाग- जोधपुर संभाग से जिला बाड़मेर, जैसलमेर और जालोर के साथ नए जिले बालोतरा को शामिल कर बाड़मेर नया संभाग बनाया जाएगा।
अजमेर संभाग- अजमेर संभाग में अजमेर और टोंक जिलों के साथ नए जिले ब्यावर और कुचामन सिटी को शामिल किया जाएगा।
चितौड़गढ़ संभाग- उदयपुर संभाग से चितौड़गढ़, प्रतापगढ़, बांसवाड़ा जिला और अजमेर संभाग से भीलवाड़ा को मिलाकर चितौड़गढ़ को नया संभाग मुख्यालय बनाया जाएगा।
उदयपुर संभाग- उदयपुर संभाग में उदयपुर, डूंगरपुर और राजसमंद जिले रहेंगे। भौगोलिक स्थिति और दूरी को देखते हुए जोधपुर संभाग से सिरोही जिले को उदयपुर संभाग में शामिल किया जाएगा।
कोटा संभाग- कोटा संभाग यथावत रहेगा। इसमें पूर्व की भांति कोटा, बूंदी, झालावाड़ और बारां जिले रहेंगे। लेकिन कोटा संभाग में प्रदेश की तीसरी पुलिस कमिश्नरेट बनाई जाएगी। संभाग मुख्यालय को विकास प्राधिकरण भी मिलेगा।
भरतपुर संभाग- भरतपुर संभाग भरतपुर, धौलपुर, सवाई माधोपुर और करौली जिले के साथ यथावत रहेगा।