बूंदी कौशल महोत्सव: 80 से ज्यादा कंपनियां, 10000+ नौकरियां

0
282

स्पीकर बिरला आज करेंगे शुभारंभ

कोटा। बूंदी सहित सम्पूर्ण राजस्थान के युवाओं के लिए गुरुवार को दिन अवसरों पर भरा होगा। लोक सभा अध्यक्ष ओम बिरला की पहल पर आयोजित किए जा रहे कौशल महोत्सव (रोजगार मेले) में 80 से अधिक कम्पनियां रोजगार के 10 हजार से अधिक अवसर लेकर आ रही हैं। स्पीकर बिरला सुबह 10 बजे कुंभा स्टेडियम में कौशल महोत्सव का शुभारंभ करेंगे।

भारत सरकार के कौशल विकास और उद्यमशीलता मंत्रालय के स्किल इंडिया मिशन के तहत राष्ट्रीय कौशल विकास निगम की ओर से आयोजित किए जा रहे मेले में 25 से अधिक सेक्टर्स की कम्पनियां आ रही हैं। यहां युवा इंटरव्यू के माध्यम से अपनी प्रतिभा साबित कर रोजगार प्राप्त कर सकेंगे। मेले में पूर्व में रजिस्ट्रेशन करवा चुके 5वीं से पास से पोस्ट ग्रेजुएट युवाओं के अलावा अपंजीकृत युवा भी भाग ले सकेंगे। इसके लिए उन्हें स्पॉट रजिस्ट्रेशन करवाना होगा। इसके अलावा 14 वर्ष से अधिक उम्र के लोगों को अप्रेंटिसशिप के भी अवसर मिलेंगे।

कार्यक्रम में बूंदी विधायक अशोक डोगरा, केशवरायपाटन विधायक चंद्रकांता मेघवाल, जिला प्रमुख चंद्रवती कंवर, नगर परिषद की सभापति मधु नुवाल, राष्ट्रीय कौशल विकास निगम के सीओओ वेदमणी तिवारी भी अतिथि के रूप में उपस्थित रहेंगे।

एक युवा को तीन मौके: कुंभा स्टेडियम में युवाओं को दो प्रकार के क्यूआर कोड दिखाई देंगे। पहला क्यूआर कोड पंजीकरण करवा चुके युवाओं के लिए होगा जिसको स्कैन कर वे अपनी उपस्थिति दर्ज करवाएंगे। इसके बाद उन्हें काउंटर से तीन टोकन जारी किए जाएंगे। इन टोकन की मदद से वे अपनी पसंद की कंपनी के स्टॉल पर जाकर इंटरव्यू दे सकेंगे। दूसरा क्यूआर कोर्ड अंपजीकृत युवाओं के लिए होगा। इस क्यूआर कोड को स्कैन करके या काउंटर पर जाकर वे अपने स्पॉट रजिस्ट्रेशन करवा सकेंगे। रजिस्ट्रेशन के बाद उन्हें भी इंटरव्यू के लिए तीन टोकन जारी हो जाएंगे।

प्रदर्शनी में मिलेगी जानकारी
मेला स्थल पर एक प्रदर्शनी भी आयोजित की गई है जिसमें सरकार की ओर से युवाओं को कौशल विकास के माध्यम से आत्मनिर्भर बनाने के लिए चलाई जा रही विभिन्न प्रकार की योजनाओं की जानकारी दी जाएगी। इन योजनाओं के लिए युवा रजिस्ट्रेशन करवा सकेंगे।

पेपरलैस होगा कौशल महोत्सव
स्पीकर बिरला के कहने पर कौशल महोत्सव की कार्य योजना को इस प्रकार तैयार किया गया है कि वहां कागज का कम से कम इस्तेमाल होगा। इसमें पूर्व में पंजीकरण करवा चुके युवाओं की सारी जानकारी ऑनलाइन दिखेगी। जिस भी कंपनी के स्टॉल पर जाकर युवा इंटरव्यू टोकन देगा, वहां कंपनी के प्रतिनिध ऑनलाइन ही उसकी प्रोफाइल देख लेंगे।

राजस्थान भर से आएंगे अभ्यर्थी
कौशल महोत्सव में भाग लेने के लिए बूंदी और कोटा समेत सम्पूर्ण राजस्थान से अभ्यर्थियों ने पंजीकरण करवाया है। इसमें जयपुर, अलवर, टोंक, अजमेर, उदयपुर समेत अन्य जिला के अभ्यर्थी शामिल हैं। कुछ युवाओं के राजस्थान के बाहर से भी आने की संभावना है।

कृषि ड्रोन रहेगा आकर्षण
कौशल महोत्सव में कृषि ड्रोन भी प्रदर्शित किया जाएगा। यह ड्रोन किसानों को अपने खेत में बीच, खाद, कीटनाशक आदि के छिड़काव में मददगार होता है। जो काम किसान स्वयं पूरे दिन में करता है, उससे अधिक काम यह ड्रोन उससे कम लागत पर एक से दो घंटे में कर देता है। इस ड्रोन को उड़ाने का प्रशिक्षण कोर्स की जानकारी भी युवा मेले में ले सकेंगे।

250 वोलंटियर करेंगे सहायता
कौशल महोत्सव में आने वाले युवाओं की सहायता के लिए 250 वोलंटियर भी लगाए गए हैं। यह अभ्यर्थियों को रजिस्ट्रेशन करवाने से लेकर इच्छित कंपनी के स्टॉल तक पहुंचने में मदद करेंगे।