बस में पेपर सॉल्व करते पकड़ा टीचर, पेपर लीक का 10 लाख में किया सौदा

0
268

जयपुर/कोटा। RPSC Paper Leak Case: राजस्थान लोक सेवा आयोग की सेकेंड ग्रेड टीचर भर्ती परीक्षा का पेपर लीक करने वाले मास्टर माइंड सरकारी टीचर को पुलिस ने चलती बस से गिरफ्तार कर लिया है। शनिवार को सामान्य ज्ञान का पेपर था। परीक्षा शुरू होने से पहले ही पुलिस ने चलती बस में 44 लोगों को प्रश्न पत्र हल करते हुए पकड़ा।

उदयपुर में गोगुन्दा-पिंडवाड़ा हाईवे पर बेकरिया थाने के बाहर नाकाबंदी की गई थी। जालोर से आ रही एक बस में पुलिस ने चेकिंग की। जिसमें कुछ परीक्षार्थी और शिक्षक थे। शिक्षक परीक्षार्थी से एक पेपर सॉल्व करवा रहे थे। लोक परिवहन बस में पुलिस ने पूछताछ के बाद बताया कि यह पेपर 10 लाख में बेचा गया। हमने जो 40 लोग पकड़े, उनमें 7 लड़कियां हैं।

इसके बाद आननफानन में पुलिस ने राजस्थान पब्लिक सर्विस कमीशन के अधिकारियों को जानकारी दी गई। पेपर लीक की खबर के बाद अधिकारियों ने सुबह नौ बजे परीक्षा शुरू होने से ठीक पहले जीके का पेपर कैंसिल कर दिया।

इस पूरे पेपर लीक के मास्टर माइंड सुरेश बिश्नोई सरकारी शिक्षक निकला। हर अभ्यर्थी को 10 लाख में पेपर बेचा गया था। पुलिस अधीक्षक ने बताया कि पेपर लीक का मास्टरमाइंड जोधपुर का रहने वाला है, जिसे गिरफ्तार कर लिया गया है।

उदयपुर एसपी विकास शर्मा ने बताया कि शुक्रवार देर रात को इनपुट मिला। इसके बाद ही पुलिस टीम एक्टिव हो गई। नाकाबंदी में बेकरिया थाने के बाहर बस को पकड़ा गया है। बस में बैठे लोगों के पास कुछ पेपर थे, जो ओरीजनल पेपर के सवालों से मिलते-जुलते सवाल थे। आरोपियों से पूछताछ जारी है।

आरपीएससी के सचिव एच एल अटल ने बताया कि उदयपुर में पेपर मिलने की जानकारी मिली है, इसे लेकर जांच की जा रही है। आरपीएससी ने इस मामले में पहली पारी के पेपर को निरस्त करने के साथ ही अन्य सभी परीक्षाएं यथावत जारी रखी है। आयोग अपने स्तर पर भी इस मामले में जांच करेगा। वहीं राज्य सरकार और पुलिस एसओजी की ओर से भी इस मामले में अपनी कार्रवाई कर रही है।

उन्होंने कहा कि आरपीएससी के स्तर पर परीक्षा को लेकर व्यापक इंतजाम किए गए थे और कड़े इंतजाम भी किए गए हैं। इसके बावजूद भी यह पेपर किस तरह से बाहर आया और कहां से यह आउट हुआ है, इसे लेकर जानकारी जुटाई जा रही है।

आक्रोशित छात्र सड़क पर उतरे
वहीं परीक्षा से पहले पेपर लीक होने पर परीक्षार्थी आक्रोशित हो गए। बड़ी संख्या में अभ्यार्थियों ने आरपीएससी कार्यालय के बाहर जमकर प्रदर्शन किया। जिसके बाद मौके पर पहुंची पुलिस ने मामले को शांत कराया। इसके अलावा पेपर स्थगित होने से उदयपुर, अलवर सहित कई जिलों में छात्र सड़क पर उतर गए हैं। अलवर शहर में ओसवाल जैन सीनियर सैकेंडरी के स्कूल के बाहर छात्रों ने सड़क पर जाम लगा दिया। कुछ छात्र और छात्राएं सड़क पर लेट गए।

स्थगित पेपर अब 29 जनवरी को
आरपीएससी सूत्रों ने बताया कि राजस्थान में वरिष्ठ अध्यापक माध्यमिक शिक्षा विभाग प्रतियोगिता परीक्षा 2022 ग्रुप सी के सामान्य ज्ञान की परीक्षा आज स्थगित की गई परीक्षा अब 29 जनवरी को होगी ।

एक ही तो पेपर लीक हुआ है: चिकित्सा मंत्री
उधर, कोटा में चिकित्सा मंत्री परसादी लाल मीणा ने सर्किट हाउस में मीडिया से बातचीत करते हुए कहा कि एक ही तो पेपर लीक हुआ है। बाकी तो नहीं हुए। इस पर कानूनी कार्रवाई करेंगे, गोली थोड़ी मार देंगे। समय पर जानकारी मिलने से सीनियर टीचर भर्ती के GK की परीक्षा को निरस्त किया है। वे कोटा में राज्य सरकार के 4 साल पूरे होने पर जिला स्तरीय विकास प्रदर्शनी का उद्घाटन करने आये थे।