छात्रों ने सेमिनार में जाना सीएमए कोर्स की परीक्षा की तैयारी और कैरियर के बारे में

0
202

कोटा। दी इंस्टीट्यूट ऑफ कॉस्ट एकाउंटेंट्स ऑफ इंडिया-कोटा चैप्टर की ओर से रविवार को सीएमए टारगेट सक्सेस एवं कैरियर प्लानिंग पर बसन्त विहार स्थित सीएमए भवन में सेमिनार का आयोजन किया गया, जिसमें छात्रों ने सीएमए कोर्स की परीक्षा की तैयारी और कैरियर के बारे में जानकारी हासिल की।

कोटा चैप्टर के चैयरमेन आकाश अग्रवाल ने बताया कि मुख्य वक्ता महेंद्र सैनी (जयपुर) ने पीपीटी के माध्यम से बताया कि सीएमए कोर्स की परीक्षा की तैयारी में टाइम मैनेजमेंट, रियलिस्टिकली स्टेडी, रेफरेंस मैटेरियल, पूर्व परीक्षा के प्रश्नों, हेल्थ, रीविजन इत्यादि का महत्वपूर्ण योगदान होता है।

परीक्षा के पूर्व 15 दिनों में नये रेफेरेंस मटेरियल एवं बुक्स का अध्ययन करना चाहिये। वैसे इंस्टीट्यूट की वेबसाइट पर स्टेडी मटेरियल, सजेस्टेड आंसर्स, पीपीटी, रिविज़न टेस्ट पेपर्स इत्यादि उपलब्ध हैं, जो पर्याप्त हैं।

जय बंसल ने कोर्स के चयन एवं पास करने के बाद कैरियर में सफलता प्राप्त करने के गुर बताये। कैरियर में तीन ऑप्शन, पहला इंडस्ट्रियलिस्ट, दूसरा इन्वेस्टर एवं तीसरा नौकरी पेशा एवं व्यवसायी होेते हैं।

एसएन मित्तल ने बताया की विद्यार्थी ऐसे कोर्स में दाखिला लें, जिसमे कैरियर की अपार संभावनाएं हों। सीएमए इंस्टीट्यूट विश्व मे दूसरी एवं एशिया में प्रथम कॉस्ट अकाउंटेंट बॉडी है, जिसका मुख्यालय कोलकाता एवं चार रीजनल कॉउन्सिल ,113 चैप्टर्स एवं 11 ओवरसीज सेंटर्स है। उन्होंने बताया कि हाल ही में कैंपस प्लेसमेन्ट में सीएमए पास स्टूडेंट्स को 28 लाख तक का पैकेज मिला है।

सेमिनार में अन्य सदस्य राम प्रसाद व्यास, आरआर.मित्तल, मुकुट बिहारी सोंखिया, हंसराज गुर्जर, तपेश माथुर आदि ने अपने विचार रखे। चैप्टर सेक्रेटरी तपेश माथुर ने सभी का धन्यवाद किया। प्रोग्राम में करीब 45 मेम्बर्स एवं स्टूडेंट्स ने भाग लिया।