सम्मेदशिखर की पवित्रता एवम् शुद्धता को बरकरार रखेंः बिरला

0
274

जैन समाज के प्रतिनिधिमंडल के आग्रह पर झारखंड के सीएम से की बात

नई दिल्ली। झारखंड के गिरिडीह जिले में स्थित जैन तीर्थ सम्मेदशिखर के मामले में समग्र जैन समाज भारत के प्रतिनिधिमंडल ने शुक्रवार को लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला से भेंट की। प्रतिनिधि मंडल ने स्पीकर बिरला के समक्ष आशंकाएं जताते हुए इस स्थान की पवित्रता और शुद्धता को अक्षुण्णता बनाए रखने में सहयोग के लिए आग्रह किया।

समग्र जैन समाज के अध्यक्ष तथा भाजपा उद्योग प्रकोष्ठ के संयोजक राकेश जैन मडिया (कोटा) के नेतृत्व में प्रतिनिधिमंडल स्पीकर बिरला से मिला। उन्हें बताया कि जैन धर्मावलंबियों के शाश्वत तीर्थराज कहे जाने वाला सम्मेदशिखर (पारसनाथ हिल) क्षेत्र समाज के 20 तीर्थंकरों का मोक्ष स्थल है, जिसको लेकर समाज के लोगों में गहरी आस्था है। वहां के क्षेत्र में अन्य गतिविधियों की स्वीकृति की आशंकाओं के चलते समाज के लोगों को में रोष है।

इस पर स्पीकर बिरला ने झारखंड के मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन से फोन पर बात की और उन्हें जैन समाज की भावनाओं से अवगत कराया। बिरला ने कहा कि सम्मेदशिखर तीर्थस्थल की पवित्रता और शुद्धता अक्षुण्ण बनी रहे। सोरेन ने बिरला को आश्वस्त किया कि सम्मेदशिखर की पवित्रता और शुद्धता पर कोई विपरीत प्रभाव नहीं पड़ेगा। इसके लिए वे स्वयं व्यवस्था करेंगे।

बैठक में लोकसभा के संयुक्त सचिव सिद्धार्थ महाजन ओएसडी राजीव दत्ता तथा प्रतिनिधिमंडल के महामंत्री विनोद जैन टोरडी (कोटा), भा. दिग.जैन महासभा के राष्ट्रीय अध्यक्ष गजराज गंगवाल, ग्लोबल महासभा के राष्ट्रीय कार्याध्यक्ष कमल बी जैन, शाश्वत तीर्थ सम्मेदशिखर के महामंत्री हसमुख जैन गाँधी इंदौर, दिगंबर जैन महासमिति के राष्ट्रीय अध्यक्ष मणिन्द्र जैन, बेलगाम महाराष्ट्र के विधायक संजय पाटील, आगरा के महापौर नवीन जैन, जैन समाज छत्तीसगढ़ के अध्यक्ष प्रकाश मोदी, श्रमण संस्कृति संस्थान जयपुर के कार्याध्यक्ष प्रमोद पहाड़िया, दिगम्बर जैन तीर्थ क्षेत्र कमेटी के महामंत्री संतोष जैन (पेंढारी) नागपुर, अतिशय क्षेत्र गोलाकोट के अध्यक्ष शांति जैन दिल्ली, भा.दि. जैन तीर्थ क्षेत्र कमेटी, के अध्यक्ष शिखर पहाड़िया मुंबई, महावीर जी तीर्थ क्षेत्र राजस्थान के अध्यक्ष सुधांशु कासलीवाल, जैन महासमिति मोदीनगर के संरक्षक सुशील जैन, जैन पत्रकार महासंघ के राष्ट्रीय मंत्री राकेश जैन ‘चपलमन’,अखिल कुमार जैन (हाथरस), एमपी अजमेरा (रांची), निर्मल सोगानी (जयपुर), ताराचंद जैन, (देव घर), विमल कुमार जैन (पटना), विवेक काला, (जयपुर), भव्य जैन (पारस चैनल दिल्ली), प्रवीन जैन (दिल्ली), सचिन जैन (दिल्ली), शरद जैन (दिल्ली), शैलेन्द्र गोधा (जयपुर), विनोद छाबड़ा (जयपुर), अभिनव जैन (सुप्रीम कोर्ट) उपस्थित रहे।