राहुल गांधी दिसंबर माह के पहले सप्ताह में आ सकते हैं राजस्थान

0
111

-कृष्ण बलदेव हाडा-
कोटा। राजस्थान में सियासी सरगर्मियां और चर्चाओं के बीच कांग्रेस के पूर्व राष्ट्रीय अध्यक्ष राहुल गांधी अगले महीने के शुरू में अपनी भारत जोड़ो अभियान के तहत राजस्थान की यात्रा पर आ रहे हैं।

हालांकि अभी राहुल गांधी की राजस्थान में यात्रा के प्रवेश की मुकम्मल तिथि और उनके राज्य में प्रवास दौरान के सभी कार्यक्रमों का खुलासा नहीं किया गया है लेकिन यह तय है कि राहुल गांधी दिसंबर माह के पहले सप्ताह में किसी दिन झालावाड़ जिले के रास्ते से राजस्थान में प्रवेश करेंगे।

राहुल गांधी अभी महाराष्ट्र के दौरे पर हैं और राजस्थान के प्रस्तावित कार्यक्रम को अंतिम रूप देने के लिए उनसे चर्चा करने प्रदेश कांग्रेस कमेटी अध्यक्ष गोविंद सिंह डोटासरा के नेतृत्व में गया प्रतिनिधि मंडल आज विमान से वापस जयपुर लौट आया। रा

हुल गांधी से मिलकर आज लौटे 8 सदस्यीय प्रतिनिधिमंडल में प्रदेश के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत के नजदीकी राजनीतिक विश्वस्त साथी और राजस्थान पर्यटन निगम के अध्यक्ष धर्मेंद्र सिंह राठौड़, खान एवं गो-पालन मंत्री प्रमोद जैन भाया, वरिष्ठ कांग्रेस नेता राम लाल जाट आदि शामिल थे। श्री ड़ोटासर ने राहुल गांधी से मुलाकात की और प्रस्तावित राजस्थान यात्रा के बारे में उनसे चर्चा थी।

कांग्रेस के आधिकारिक सूत्रों ने आज बताया कि राहुल गांधी की भारत जोड़ो अभियान के तहत राजस्थान की यात्रा होगी, इसके अलावा ओर कुछ भी अभी तय नहीं है। यानी अभी यह सुनिश्चित नहीं है वे किस दिन राजस्थान में प्रवेश करेंगे क्योंकि महाराष्ट्र के बाद राजस्थान में आने से पहले इस बीच उनके दो दिन के गुजरात की यात्रा का कार्यक्रम तय होने जा रहा है जहां अगले महीने ही चुनाव होने हैं।

राहुल गांधी के गुजरात के कार्यक्रम बनने से उनकी राजस्थान में प्रवेश की तिथि और अागे खिसक सकती है। महाराष्ट्र में राहुल गांधी से मुलाकात कर लौटे प्रदेश अध्यक्ष श्री डोटासरा ने कहा कि 3 या 4 दिसंबर को राहुल गांधी के देश में प्रवेश की संभावना थी, लेकिन साथ ही यह भी कहा कि अभी तिथि पक्के तौर पर तय नहीं है। कार्यक्रम एक-दो दिन आगे-पीछे हो सकता है। इसलिए निश्चित तारीख अभी बता पाना मुश्किल है।

इस संबंध में कोटा शहर कांग्रेस अध्यक्ष रविंद्र त्यागी ने कहा कि चूंकि महाराष्ट्र से राजस्थान में प्रवेश से पहले राहुल गांधी का गुजरात में दो दिन के प्रवास का आखिरी मौके पर कार्यक्रम बन सकता है इसलिए पूर्व में जिन तीन या चार दिसम्बर को झालावाड़ जिले के रास्ते राज्य में प्रवेश का कयास लगाया जा रहा था,उसे अभी अंतिम नहीं माना जा सकता। गांधी का गुजरात कार्यक्रम तय होने के बाद ही अंतिम तिथि तय होगी।

त्यागी ने बताया कि राहुल गांधी के झालावाड़ जिले के रास्ते राजस्थान में प्रवेश के बाद कोटा आने का कार्यक्रम है। इस दौरान वे रात्रि विश्राम कोटा में कर सकते हैं। इसकी पूर्व तैयारियों के तहत कोटा-झालावाड़ रोड पर नगरीय सीमा के जगपुरा के पास कोटा नगर विकास न्यास के विशाल भूखंड में उनके साथ चल रहे काफिले के वाहनों के ठहराव की व्यवस्थाओं की तैयारी की जा रही है।

प्रदेश के नगरीय विकास एवं स्वायत्त शासन मंत्री शांति धारीवाल के निर्देश पर त्यागी ने कांग्रेस के वरिष्ठ नेताओं के साथ रानपुर में डाले जाने वाले पड़ाव के दौरान की जा रही व्यवस्थाओं को कल मौके पर जाकर देखा।