मातृशक्ति संभालेगी वैश्य समाज के अन्नकूट महोत्सव की व्यवस्थाएं

0
229

कोटा। अखिल भारतीय वैश्य महासम्मेलन जिला कोटा द्वारा 12वां अन्नकूट महोत्सव 13 नवंबर को सीएडी ग्राउंड में आयोजित किया जा रहा हैं। इसकी तैयारियों के लिए युवक-युवतियों से लेकर महिलाओं तक ने मोर्चा संभाल रखा है।

अखिल भारतीय वैश्य महासम्मेलन के जिला महामंत्री भुवनेश गुप्ता व जगदीश अग्रवाल ने बताया गुरूवार को वैश्य महिला अध्यक्ष रजनी गुप्ता के नेतृत्व में एक बैठक का आयोजन किया गया जिसमें अन्नकूट के सफल आयोजन को लेकर चर्चा हुई।

रजनी गुप्ता ने बताया कि बैठक में सभी घटकों की महिलाओं को जिम्मेदारियां सौंपी गई है। उन्होंने कहा कि इस दौरान कई समितियों का गठन करने के साथ ही टीम भी बनाई गई है। युवतियां व महिलाएं अन्नकूट में अपनी सक्रिय भागीदारी निभाते हुए अन्नकूट को सफल बनाएंगी।

जिलाध्यक्ष दिनेश विजय व मुख्य संयोजक राकेश जैन ने बताया कि अन्नकूट में किसी को भी परेशानी नहीं हो, अपनेपन के भाव से वातावरण में ममतामयी छटा बिखेरने का प्रयास किया जाएगा। आने वाले अतिथियों को अपने हाथों से भोजन कराने के लिए काउंटर पर भी महिलाएं रहेंगी और पूरी व्यवस्था संभालेंगी। ये ही नहीं वरिष्ठजन को बैठकर भोजन कराने से लेकर उनके सम्मान में महिलाओं की टीम रहेगी। मीटिंग में कार्यकारी अध्यक्ष रामविलास जैन और कोषाध्यक्ष सत्यप्रकाश गुप्ता उपस्थित थे।

नए युग में नया इतिहास रचेंगे
महामंत्री अंजू गोयल और महामंत्री रेणु अग्रवाल ने बताया कि बैठक में ये भी निर्णय लिया गया कि जो भी समाज में कुरीतियां विद्मान हैं, उन्हें दूर करने के लिए मातृशक्ति तत्पर रहेगी। विवाह की उम्र लगातार बढ़ती जा रही है और समाज में अधिक उम्र में शादियां हो रही हैं, जिससे कई विसंगतियां सामने आ रही हैं। उसके उचित समाधान के लिए अन्नकूट के मंच से संकल्प लिया जाएगा। ये संकल्प महिलाएं व युवतियां लेंगी कि अपने घर में शादी की उम्र होते ही विवाह सम्पन्न होने चाहिए। इसके साथ ही दहेज लेंगे ना देंगे को घर-घर तक पहुंचाया जाएगा। उन्होंने कहा कि अन्नकूट में हर सामाजिक कुरीतियों पर कुठाराघात होगा।

समाज की प्रतिभाओं का होगा सम्मान
बैठक में निर्णय लिया गया कि इस बार वर्ष 2019 से 2022 के दौरान सीए व सीएस करने वाले होनहारों का सम्मान किया जाएगा। इसके लिए एक समिति का गठन किया गया है, जिसकी संयोजक डॉ. क्षिप्रा गुप्ता को बनाया गया है। सह संयोजक भूमिका गुप्ता को बनाया है। डॉ. क्षिप्रा ने बताया कि 100 ऐसी प्रतिभाओं का चयन कर लिया गया है, जिनका अन्नकूट के अवसर पर सम्मान किया जाएगा।

एक हजार युवतियों की टीम तैयार
उन्होंने इसके लिए 9414000806 नंबर जारी किया ताकि समाजबंधु आसानी से संपर्क कर सके। सोशल मीडिया के माध्यम से भी इन तक पहुंचने का प्रयास किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि वैश्य समाज सेवा कार्यों में आगे आए इसके लिए रक्तदान, अंगदान, नेत्रदान, देहदान को लेकर भी जागरूकता का प्रयास अन्नकूट के माध्यम से होगा। युवती अध्यक्ष महिमा बंसल व लवी विजय ने बताया कि एक हजार युवतियों की टीम अन्नकूट में सक्रिय भागीदारी निभाते हुए सेवा व समर्पण भाव से कार्य करेंगी।

11 घटकों की महिलाएं रहीं उपस्थित
इस अवसर पर संरक्षिका पुष्पांजलि विजय, अग्रवाल समाज से प्रीति गोयल, कुसुम गुप्ता, रचना गोयल, माथुर वैश्य समाज से नमिता गुप्ता, पोरवाल समाज से भूमिका गुप्ता, मोना गुप्ता, खंडेलवाल समाज से रेणु खंडेलवाल, शिखा खंडेलवाल, सुनीता खंडेलवाल, रेणु गुप्ता, निधि गुप्ता, मालती खंडेलवाल, निधि गुप्ता, क्षिप्रा गुप्ता, अनोखा गुप्ता, विजयवर्गीय समाज से संतोष विजय सहित ग्यारह घटकों की महिलाएं उपस्थित रहीं।