हिमाचल प्रदेश को मिली वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन की सौगात, 5 घंटे में दिल्ली से ऊना पहुंचेगी

0
197
file photo

जानिए देश की चौथी वंदे भारत ट्रेन का किराया से लेकर शेड्यूल तक

नई दिल्ली। Vande Bharat Express Train: प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने हिमाचल प्रदेश को बड़ी सौगात दी है। पीएम मोदी ने देश की चौथी वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन को हरी झंडी दिखा दी है। यह ट्रेन दिल्ली से हिमाचल प्रदेश के ऊना जाएगी। वंदे भारत ट्रेन शुरू होने से हिमाचल प्रदेश में पर्यटन को बढ़ावा मिलेगा। नई दिल्ली-ऊना रूट पर चलने वाली वंदे भारत एक्सप्रेस का किराया क्या होगा, क्या शेड्यूल होगा, ये सब आपको बताते हैं।

5 घंटे में दिल्ली से ऊना: वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन नई दिल्ली से हिमाचल प्रदेश के ऊना के अंब इंदौरा रूट पर दौड़ेगी। 130 किमी प्रति घंटा की स्पीड से चलने वाली ये ट्रेन लगभग सवा 5 घंटे में ही सफर तय कर लेगी। यानि करीब पांच घंटे में ही आप नई दिल्ली से ऊना या ऊना से दिल्ली पहुंच सकते हैं। चंडीगढ़ की यात्रा तीन घंटे से भी कम समय में पूरी हो जाएगी। यह ट्रेन सप्ताह में छह दिन चलेगी।

हफ्ते में 6 दिन चलेगी: नई दिल्ली-ऊना रूट पर वंदे भारत एक्सप्रेस हफ्ते में 6 दिन चलेगी। वंदे भारत ट्रेन नई दिल्ली से सुबह 5.50 बजे रवाना होगी और सुबह 11.05 बजे अंब अंदौरा पहुंचेगी। वापसी में अंब अंदौरा से यह दोपहर एक बजे रवाना होगी और शाम 6.25 बजे नई दिल्ली पहुंचेगी। यह ट्रेन अंबाला, चंडीगढ़, नंगल डैम और ऊना से होकर गुजरेगी।

कितना होगा किराया: नई दिल्ली-अंब अंदौरा रूट पर चलने वाली वंदे भारत एक्सप्रेस में सामान्य श्रेणी में यात्रा करने के लिए आपको 245 रुपये चुकाने होंगे। थ्री टियर का किराया 600 रुपये होगा। टू टियर के सफर के लिए 950 रुपये चुकाने होंगे जबकि फर्स्ट क्लास के लिए 1585 रुपये खर्च करने पड़ेंगे।

देश की चौथी वंदे भारत एक्सप्रेस: देश में ये चौथी वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन होगी। पहली वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन नई दिल्ली से वाराणसी रूट पर शुरू हुई थी। इसके बाद नई दिल्ली से कटड़ा के बीच वंदे भारत ट्रेन चलाई गई। कुछ ही दिन पहले पीएम मोदी ने गांधीनगर से तीसरी वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन को हरी झंडी दिखाई थी। ये ट्रेन गांधीनगर से मुंबई रूट पर चलती है।